स्वदेश लौट रहे मोदी, ‘असाधारण स्वागत और आतिथ्य के लिए’ अमेरिकी लोगों को कहा- शुक्रिया

Last Updated 28 Sep 2019 09:31:14 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी एक सप्ताह की अमेरिकी यात्रा सम्पन्न कर स्वदेश रवाना हो गए।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

मोदी ने यात्रा सम्पन्न करते हुए ‘असाधारण स्वागत, गर्मजोशी और आतिथ्य के लिए’ अमेरिकी लोगों का शुक्रिया अदा किया और कहा कि इस यात्रा के दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया जिससे भारत को बहुत लाभ होगा।     

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने विशेष विमान के साथ मोदी की दो तस्वीरें ट्विटर पर साझा करते हुए उनकी वापसी की जानकारी दी।     

कुमार ने लिखा, ‘‘मोदी कई उपलब्धियों भरे इस दौरे का समापन कर रहे हैं।’’     

स्वदेश रवाना होने से पहले मोदी ने सप्ताह भर की अपनी यात्रा और अमेरिका में जिन कार्यक्रमों में उन्होंने हिस्सा लिया था, का ब्योरा दिया।     

मोदी ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंने टेक्सास में ऐतिहासिक ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था।     

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भी शुक्रिया अदा किया।     

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सामुदायिक सम्पर्क भारत-अमेरिका संबंधों का केन्द्र है। मैं कभी नहीं भूलूंगा कि ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की मौजूदगी से और खास बना। यह दिखाता है कि ना केवल वह (ट्रम्प) व्यक्तिगत रूप से बल्कि अमेरिका भी भारत के साथ संबंध और प्रतिभावान प्रवासियों की भूमिका की कदर करता है।’’     

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ उनकी ’उत्कृष्ट’ द्विपक्षीय बैठकों और अमेरिकी उद्योगपतियों के साथ गोलमेज सम्मेलन का भी जिक्र किया।     

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत के लिए अधिक निवेश आकर्षित करना और भारत में हो रहे सुधारों से दुनिया को अवगत कराना हमारा एक उद्देश्य था। ह्यूस्टन में ऊर्जा क्षेत्र के सीईओ के साथ और न्यूयॉर्क में दिग्गज अमेरिकी कारोबारियों के साथ मेरी बैठक सफल रही। विश्व भारत में अवसर तलाशने को उत्साहित है।’’

भाषा
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment