तेल संयंत्रों पर हमले के बाद सऊदी अरब सेना भेजेगा अमेरिका

Last Updated 22 Sep 2019 04:59:57 AM IST

अमेरिका ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद वहां सैन्य बल भेजने की योजना की घोषणा की है। बीबीसी के मुताबिक, अमेरिकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर ने बताया, सेना की तैनाती का स्वरूप रक्षात्मक होगा।


अमेरिकी जवान।

कुल सैनिकों की संख्या अभी तय नहीं की गई है। यमन के ईरान समर्थित हौती विद्रोहियों ने पिछले सप्ताह दो तेल संयंत्रों पर हमलों की जिम्मेदारी ली है, लेकिन अमेरिका और सऊदी अरब दोनों ने ही ईरान को दोषी ठहराया है।
इससे पहले शुक्रवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के खिलाफ उच्चतम स्तर के प्रतिबंधों की घोषणा की, जबकि संकेत दिया कि वह सैन्य संघर्ष से बचना चाहते हैं। ट्रंप ने कहा था कि नया प्रतिबंध ईरान के केंद्रीय बैंक और उसके संप्रभु धन कोष पर केंद्रित होगा। एस्पर ने शुक्रवार को जॉइंट चीफ ऑप स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड जूनियर के साथ यह घोषणा की। एस्पर ने कहा, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने सहायता का अनुरोध किया। सेना हवाई और मिसाइल सुरक्षा को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी, और अमेरिका दोनों देशों को सैन्य उपकरणों की डिलीवरी में तेजी लाएगा।



जो भी देश ईरान पर हमला करेगा, वह ‘मुख्य युद्धभूमि’ बनेगा : रेव्ल्यूशनरी गार्डस
ईरान के रिव्ल्यूशनरी गार्डस के कमांडर ने शनिवार को चेतावानी दी है कि जो भी देश ईरान पर हमला करेगा, वह अपने क्षेत्र को संघर्ष की ‘मुख्य युद्धभूमि’ बनते देखेगा। गार्डस के कमांडर हुसैन सलामी ने कहा, जो भी अपने देश को मुख्य युद्धभूमि बनते हुए देखना चाहते हैं, वह आगे बढ़ सकते हैं। सलामी ने कहा, हम ईरान की भूमि पर किसी तरह का युद्ध नहीं होने देंगे।

हुती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर सभी हमले रोके
 यमन के हुती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर अपने सभी हमले रोकने की घोषणा की है। दोनों देशों में जारी विनाशकारी संघर्ष को समाप्त करने के लिए शुरू की गई शांति पहल के तहत यह कदम उठाया गया है। हुती के शीर्ष राजनीतिक परिषद के प्रमुख मेहदी-अल-मश्त ने शुक्रवार रात अपने बयान में सऊदी अरब पर सारे हमले रोकने की घोषणा की। विद्रोहियों के टीवी चैनल ‘अल-मसरिहा’ के अनुसार उसने उम्मीद भी जताई कि इस कदम का जवाब सऊदी अरब भी सकारात्मक रूप से देगा। सऊदी के तेल संयंत्रों पर पिछले सप्ताह किए हवाई हमलों के बाद यह घोषणा की गई है।

आईएएनएस/एएफपी
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment