परमाणु युद्ध हुआ तो पूरा विश्व परिणाम भुगतेगा : इमरान

Last Updated 27 Aug 2019 07:03:49 AM IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो इसका प्रभाव विश्व स्तर पर महसूस किया जाएगा।


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

उन्होंने कहा, परमाणु युद्ध में कोई भी नहीं जीतता। यह न केवल इस क्षेत्र में कहर बरपाएगा, बल्कि पूरे विश्व को इसका परिणाम भुगतना होगा। अब इसे देखना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का काम है।
खान ने सोमवार को कहा, वह 27 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान कश्मीर मुद्दे को उठाएंगे और न्यूयार्क में विश्व के नेताओं से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा, यह संयुक्त राष्ट्र की जिम्मेदारी है। उन्होंने कश्मीर के लोगों से वादा किया था कि वह उनकी रक्षा करेंगे। इतिहास में यही हुआ है कि विश्व के तमाम निकाय हमेशा शक्तिशाली के साथ खड़े रहे हैं, लेकिन संयुक्त राष्ट्र को पता होना चाहिए कि 1.25 अरब मुस्लिम इसकी ओर देख रहे हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद कश्मीर मुद्दे पर दुनियाभर के दरवाजे बंद होने के बाद खान ने कश्मीर मुद्दे पर देश को संबोधित करते हुए राजनयिक मोच्रे पर जीत का दावा किया।
ऐतिहासिक गलती : खान ने सोमवार को दावा किया कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दज्रे को रद्द कर ऐतिहासिक गलती की है और ऐसा करके उन्होंने कश्मीर की ‘आजादी’ का रास्ता खोल दिया है। दूतावासों और राष्ट्र प्रमुखों से बात की गई। कश्मीर मुद्दे पर 1965 के बाद पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक सत्र बुलाया। हमने इसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया के सामने भी रखा और उन्होंने इस मुद्दे को उठाया।

मैं कश्मीर की आवाम के साथ : खान ने कहा, मेरा मानना है कि पूरे देश को कश्मीरी आवाम के साथ खड़ा होना चाहिए। मैंने यह कहा है कि मैं कश्मीर के राजदूत के रूप में काम करूंगा। मैं इस मुद्दे को राष्ट्र प्रमुखों व अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के सामने उठाऊंगा। मैं उन्हें बताऊंगा कि मोदी सरकार सामान्य नहीं है, बल्कि एक खतरनाक विचारधारा का अनुसरण करती है। इस्लामाबाद के लिए सबसे बड़ा झटका खाड़ी देशों और इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी का रवैया रहा है, जिन्होंने इस मामले में शामिल होने से इनकार कर दिया है।
शांतिपूर्ण संबंध : खान ने कहा, यह उनकी सरकार की नीति थी कि वह भारत और अफगानिस्तान सहित अन्य देशों के साथ शांतिपूर्ण संबंध रखे। उन्होंने कहा, लेकिन, भारत हमेशा आतंकवाद के लिए पाकिस्तान पर आरोप लगाने के अवसरों की तलाश में रहता है। उन्होंने कहा, मैंने भारत से कहा, अगर वह एक कदम बढ़ाते हैं तो हम दो कदम आगे बढ़ेंगे। हमारा मुख्य मुद्दा कश्मीर है। लेकिन, हर बार जब हम भारत के साथ बातचीत की बात करते हैं तो वह इस मुद्दे से अलग हो जाते हैं और पाकिस्तान के खिलाफ आरोप लगाने लगते हैं।

आईएएनएस
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment