काबुल में शादी समारोह में धमाका, 63 मरे

Last Updated 19 Aug 2019 12:40:32 AM IST

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह में बम हमले में 63 लोग मारे गए और 182 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। यह हाल के महीनों में काबुल में सबसे घातक हमले में से एक है। हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली है।


काबुल : हमले में घायल पीड़ितों के परिजन एक अस्पताल में रोते हुए।

यह धमाका शहर के पश्चिमी इलाके में शनिवार देर रात हुआ। यह धमाका ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका और तालिबान अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी कम करने पर एक समझौता करने के अंतिम चरण में हैं। तालिबान ने हमले में संलिप्तता से इनकार किया है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि कम से कम 63 लोगों की मौत हो गई और 182 लोग घायल हैं। रहीमी ने बताया, ‘घायलों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।’

दशकों से युद्ध से जूझ रहे शहर में बड़े और भव्य वेडिंग हॉल सामुदायिक जीवन के आकर्षण का केंद्र है। शादियों में सैकड़ों या अक्सर हजारों मेहमान घंटों तक जश्न मनाते हैं। यहां आम तौर पर शादियों में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग जगह होती है। शनिवार के हमले के बाद तस्वीरों में हॉल में लाशें, कपड़ों के चिथड़ें, टोपियां, सैंडल और मिनरल वाटर की बोतलें पड़ी हुई दिखाई दी। ऐसा माना जा रहा है कि यह एक शिया शादी थी। सुन्नी बहुसंख्यक अफगानिस्तान में शिया मुसलमानों को आए दिन निशाना बनाया जाता है खासतौर से इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा।

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने की निंदा : अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। गनी ने रविवार को ट्वीट कर कहा, मैं काबुल स्थित ‘वेडिंग हॉल में शनिवार रात हुए अमानवीय हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। मेरी पहली प्राथमिकता अब इस बर्बर हमले में मारे गये लोगों के परिजनों तक पहुंचने की है और देशवासियों की तरफ से पीड़ित परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि वह संबंधित अधिकारियों को इस हमले घायल हुए लोगों के उपचार की व्यवस्था करने का आदेश दे चुके हैं।

 

एएफपी
काबुल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment