अल कायदा का भारतीय सेना पर हमले का आह्वान

Last Updated 11 Jul 2019 05:18:22 AM IST

कश्मीर पर पहले वीडियो में आतंकवादी संगठन अल कायदा के प्रमुख अयमान अल-ज़वाहिरी ने आतंकवादियों से भारतीय सेना और सरकार पर ‘निरंतर हमले’ करने और अर्थव्यवस्था और देश को ‘नुकसान’ पहुंचाने को कहा।


आतंकवादी संगठन अल कायदा के प्रमुख अयमान अल-ज़वाहिरी (file photo)

अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों ने वीडियो की जांच की है और उनका मानना है कि यह असंतुष्ट आतंकवादियों को एकजुट रखने की कोशिश है।
इस वीडियो को ‘अस-सहाब’ चैनल पर पोस्ट किया गया है, जो अल कायदा का इन हाउस प्रोड्क्शन है। इसका इस्तेमाल विश्व को संगठन के विचार बताने के लिए किया जाता है। ओसामा-बिन लादेन की मौत के बाद अल कायदा की कमान संभालने वाले ज़वाहिरी ने कहा, ‘‘ मेरा ख्याल है कि इस दौर में कश्मीर में मुजाहिदीन (सशस्त्र आतंकवादी) अपना सारा ध्यान भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करने के लिए केंद्रित करें, ताकि अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचे और भारत को जनशक्ति और उपकरणों में निरंतर नुकसान होता रहे।’’ वीडियो में आतंकवादियों से दुनिया भर के अपने मुस्लिम भाइयों से संपर्क के मजबूत माध्यम बनाने को भी कहा गया है।
जवाहिरी अरबी भाषा में बोला है, लेकिन उसने जाकिर मूसा का नाम नहीं लिया जिसे मई में सुरक्षा बलों ने कश्मीर में ढेर कर दिया था। हालांकि जब जवाहिरी कश्मीर पर बोल रहा था, तो मूसा का फोटो स्क्रीन पर आ रहा था। मूसा अल कायदा के भारतीय प्रकोष्ठ ‘अंसार गज़वत-उल-¨हद’ का संस्थापक था।

अल कायदा प्रमुख ने आतंकवादियों को पाकिस्तान के जाल में नहीं फंसने को लेकर चेताया। उसने पाकिस्तान को अमेरिकी हाथों की कठपुतली बताया है। जवाहिरी ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी सेना और सरकार की दिलचस्पी खास सियासी मकसदों के लिए मुजाहिदीनों का दोहन करने की है। बाद में वे उन्हें जेल भेज देते हैं या उन पर अत्याचार करते हैं।’’उसने कहा कि सीमा को लेकर भारत के साथ पाकिस्तान का टकराव पूरी तरह से ‘गैर-धार्मिक’ है, जिसे अमेरिकी खुफिया एजेंसियां नियंत्रित करती हैं। जवाहिरी ने कहा कि ‘कश्मीर में लड़ाई’ अलग नहीं है, बल्कि मुस्लिम समुदाय की बड़ी ताकतों के खिलाफ वैश्विक ‘जिहाद’ का हिस्सा है। उसने चेताया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियां मुजाहीदनों को ऐसा करने से रोकेंगी, ताकि वे राजनीतिक सौदेबाजी के लिए उनके कब्जे में रहे। उसने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों को पाकिस्तान में प्राथमिक औजार बताया।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment