रूस ने 33 उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट लॉन्च किया

Last Updated 06 Jul 2019 12:30:11 AM IST

रूस ने शुक्रवार को हाइड्रोमाटेरोलॉजिकल उपग्रह और 32 छोटे उपग्रहों के साथ अपने सोयुज-2.1ए वाहक रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।




रूस ने 33 उपग्रहों के साथ सोयुज वाहक रॉकेट लॉन्च किया

रूसी राज्य अंतरिक्ष निगम रोस्कोसमोस ने एक बयान में कहा कि सुदूर पूर्वी अमूर क्षेत्र में वोस्टोचनी स्पेसपोर्ट से रॉकेट को सुबह के 8.14 (स्थानीय समय) बजे छोड़ा गया।

रोस्कोसमोस ने लाइव प्रसारण में कहा कि रूस के मेटेओर-एम नं.2-2 हाइड्रोमाटेरोलॉजिकल उपग्रह को सफलतापूर्वक 832 किलोमीटर की ऊंचाई के साथ एक लक्ष्य कक्षा में रखा गया है।

उपग्रह बादलों की छवियां प्रदान करने में सक्षम होगा, पृथ्वी की सतह, श्यमान, अवरक्त और माइक्रोवेव श्रेणियों में बर्फ और बर्फ कवर की जानकारी बता पाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यह समुद्री सतह के तापमान, ओजोन परत की स्थिति के साथ-साथ आद्र्रता के स्तर को निर्धारित करने के लिए डेटा प्राप्त कर सकता है, जो मौसम संबंधी अनुमान की सटीकता को बेहतर बनाने में मदद करेगा।



रोस्कोसमोस ने कहा कि इनमें से ज्यादातर उपग्रह जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, स्वीडन, फिनलैंड, थाईलैंड, इक्वाडोर, चेक गणराज्य और एस्टोनिया के थे।

तीन उपग्रहों को रूसी विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा विकसित किया गया था और इसका उद्देश्य अंतरिक्ष मौसम अनुसंधान की समस्याओं को हल करना व नागरिक विमानों की आवाजाही की निगरानी करना है।

 

आईएएनएस
मॉस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment