ओमान टैंकर हमला: ईरान ने अमेरिका के आरोपों को किया खारिज, तनाव बढ़ा

Last Updated 14 Jun 2019 03:32:39 PM IST

ईरान ने शुक्रवार को अमेरिका के इन आरोपों को खारिज कर दिया कि ‘ओमान की खाड़ी’ में बृहस्पतिवार को दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे तेहरान का हाथ है। इसके बाद से ही विश्व में तेल की कीमतें बढ़ने लगी हैं।


अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चेतावनी दी कि वॉशिंगटन क्षेत्र में अपने बलों और सहयोगियों की रक्षा करेगा। साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस मामले पर बुलाई बैठक में भी अमेरिका ने अपना मामला रखा।     

विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘अमेरिका ने बिना किसी तथ्यात्मक या परिस्थितिजन्य साक्ष्यों के तुरंत ईरान पर आरोप लगा दिए।’’    

उन्होंने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की ईरान यात्रा के बीच कूटनीति का गला घोंटना चाहते हैं और ईरान के खिलाफ अपने आर्थिक आतंकवाद पर पर्दा डालना चाहते हैं।     

ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के दौरान यूरोपीय संघ ने ‘अधिकतम संयम’ बरतने का आह्वान किया और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने चेतावनी दी कि विश्व खाड़ी में टकराव को झेलने की स्थिति में नहीं है।     

अमेरिकी सेना के जहाजों में से एक के निचले हिस्से से पोतरोधी बारूदी सुरंग चिपकी होने की बात कहने के बाद पोम्पिओ ने कहा कि ईरान की संलिप्तता के ठोस साक्ष्य हैं।    

इस बीच लंदन ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत में 2.2 प्रतिशत का उछाल आया, जिससे एक बैरल 61.31 अमेरिकी डॉलर हो गया। वहीं न्यूयॉर्क में ‘वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट’ 2.2 प्रतिशत उछाल के साथ 52.28 अमेरिकी डॉलर हो गया।     

इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप की वरिष्ठ विश्लेषक एलिजाबेथ डिकिन्सन ने कहा, ‘‘इस नए तरीकों के हमलों के चलते हम क्षेत्र में एक खतरनाक स्थिति में हैं।’’     

ओमान की खाड़ी में गुरुवार को संदिग्ध हमलों के बाद दो टैंकरों में आग लग गई थी।     

ईरान और अमेरिका में तनाव के बीच यह संदिग्ध घटना हुई, जिसने पिछले महीने इस रणनीतिक समुद्री इलाके में ऐसे ही हमलों को लेकर इस्लामिक गणराज्य की तरफ उंगली उठाई थी।

एएफपी
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment