अमेरिका के आगे नहीं झुकेगा चीन : रक्षामंत्री फेंगहे

Last Updated 03 Jun 2019 04:56:38 PM IST

चीन के रक्षामंत्री ने दक्षिण चीन सागर और ताइवान व व्यापार युद्ध के चलते व्याप्त तनाव के बीच अमेरिका को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा है कि उनका देश "दूसरों को उसे नुकसान पहुंचाने करने या हमें विभाजित नहीं करने देगा।"


चीन के रक्षामंत्री फेंगहे

जनरल वेई फेंगहे ने रविवार को सिंगापुर में शांगरी-ला संवाद में प्रतिनिधियों को बताया कि बीजिंग अपने क्षेत्र का एक इंच जमीन भी हड़पने नहीं देगा और किसी भी विदेशी हस्तक्षेप को विफल कर दिया जाएगा।

उन्होंने विशेष रूप से अमेरिका और उसके ताइवान संबंध अधिनियम, 1979 के कानून का जिक्र किया जो अमेरिका को ताइपे सरकार को रक्षा हथियार प्रदान करने और आक्रमण से द्वीप की रक्षा करने में मदद करने की अनुमति देता है।

चीन ताइवान को एक असंतुष्ट राज्य मानता है। 1949 में एक खूनी गृह युद्ध के अंत में दोनों अलग हो गए और अमेरिका का बीजिंग के साथ केवल आधिकारिक राजनयिक संबंध है।

वेई ने सवालिया लहजे में कहा, "अमेरिका चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए एक कानून कैसे बना सकता है? क्या इसमें कोई समझदारी है?"

वेई ने गृहयुद्ध के दौरान अमेरिका को एकजुट रखने के लिए अब्राहम लिंकन के लड़ने का हवाला देते हुए कहा, "दुनिया का कोई भी देश विभाजन स्वीकार नहीं करेगा। अमेरिका अविभाज्य है और चीन भी है।"

वेई ने कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव पैट्रिक शानाहान के उस बयान के बाद जिसमें उन्होंने चीन को 'नियम-आधारित आदेश' का पालन करने की चुनौती दी, ताकि यह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का विश्वास पूरी तरह से प्राप्त कर सके, के बाद कॉन्फ्रेंस में यह बात कही।

सीएनएन के मुताबिक, वेई ने कहा कि चीन उन लोगों के लिए सिर्फ समृद्धि और बेहतर जीवन सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है जो उससे जुड़े हुए हैं।

बीजिंग लगभग पूरे 13 लाख वर्ग मील में फैले दक्षिण चीन सागर को अपने संप्रभु क्षेत्र के रूप में दावा करता है और आक्रामक रूप से अपनी हिस्सेदारी का दावा करता है। इस बीच, अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को अमल में लाने का संकल्प लिया है।

वेई ने अमेरिका पर व्यापार युद्ध को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।



उन्होंने कहा, "जहां तक अमेरिका द्वारा हाल ही में शुरू किए गए व्यापार संघर्ष का सवाल है, अगर अमेरिका बात करना चाहता है तो हम दरवाजा खुला रखेंगे। अगर वे लड़ना चाहते हैं, तो हम अंत तक लड़ेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "हमें धमका सकते हैं? बिल्कुल नहीं।"

आईएएनएस
सिंगापुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment