पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए आंशिक रूप से खोला अपना एयरस्पेस

Last Updated 06 Apr 2019 12:59:02 PM IST

पाकिस्तान ने अपने 11 हवाई मार्ग में से एक को भारत से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों के लिए खोल दिया है।


PAK ने आंशिक रूप से खोला अपना एयरस्पेस (फाइल फोटो)

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एअर इंडिया एवं तुर्की एअरलाइन्स जैसी विमानन कंपनियों ने इस मार्ग का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान आंशिक रूप से अपने हवाईक्षेत्र को खोल रहा है। गुरूवार को उसने पश्चिम की ओर जाने वाली उड़ानों के लिए 11 मार्ग में से एक को खोल दिया। इसलिए एअर इंडिया एवं तुर्की एअरलाइन्स जैसी कंपनियों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।’’     

भले ही गुरूवार शाम को पी518 मार्ग खोल दिया गया हो लेकिन अमेरिकी एअरलाइन कंपनी यूनाइटेड एअरलाइन्स ने शुक्रवार को घोषणा की कि नेवार्क हवाईअड्डे और दिल्ली हवाईअड्डे तक जाने वाली उसकी उड़ान दो हफ्ते के लिए निलंबित कर दी गई है।      

भारतीय वायु सेना की तरफ से बालाकोट में आतंकवादी शिविर पर 26 फरवरी को किए गए हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था।      हालांकि पाकिस्तान ने 27 मार्च को बैंकॉक, नयी दिल्ली और कुआलालाम्पुर के लिए सभी उड़ानों के लिए अपना हवाईक्षेत्र खोल दिया था।     

अधिकारी ने स्पष्ट किया, ‘‘चूंकि खोला गया पी518 मार्ग दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से गुजरता है इसलिए दिल्ली से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों का समय असल में कम नहीं होगा।’’      

कई विदेशी विमानन कंपनियों ने 26 फरवरी के बाद से दिल्ली जाने वाली उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया कि क्योंकि उनके लिए मुंबई हवाईक्षेत्र से लंबा मार्ग लेना व्यावसायिक दृष्टि से व्यावहारिक नहीं था। 

 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment