भारत के दबाव में झुका पाक, मसूद अजहर के भाई सहित 44 गिरफ्तार

Last Updated 05 Mar 2019 06:10:13 PM IST

पाकिस्तान सरकार ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के दो नजदीकी रिश्तेदारों मुफ्ती अब्दुल रऊफ और हमद अजहर समेत 44 लोगों को मंगलवार को एहतियातन हिरासत में ले लिया।


जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर (file photo)

पाकिस्तानी गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री शहरयार आफरीदी और गृह सचिव आजम सुलेमान खान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि अजहर के भाई बताये जा रहे हमद अजहर और एक अन्य रिश्तेदार मुफ्ती अब्दुल रऊफ समेत 44 लोगों को हिरासत में लिया गया है।
मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक राष्ट्रीय कार्य योजना लागू करने के मकसद से एक उच्च स्तरीय बैठक  आयोजित की गयी। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति में लिये गये फैसलों के आधार पर इस तरह की कार्रवाइयां जारी रहेंगी।
श्री आफरीदी ने इस बात की पुष्टि की कि गिरफ्तार लोगों में से कुछ के नाम जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान को सौंपे गये डोजियर में भी शामिल है। उन्होंने कहा,‘‘इसका मतलब यह नहीं है कि केवल डोजियर में शामिल लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की गयी।’’
दरअसल भारत, पाकिस्तान को पुलवामा में हुए फिदायीन हमले के लिए जिम्मेदार ठहराता रहा है जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 44 जवान शहीद हो गये थे। इसके बाद वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में हमला कर आतंकवादी ठिकाने को नेस्तनाबूद कर दिया था। समझा जाता है कि भारत के कूटनीतिक प्रयासों तथा अमेरिका समेत अंतरराष्ट्रीय समूह के दबाव के आगे पाकिस्तान को आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मजबूर होना पड़ा है।

श्री आफरीदी ने कहा,‘‘यह पाकिस्तान का निर्णय है। कार्रवाई दो सप्ताह तक जारी रहेगी। सभी हितधारकों को हरेक जानकारी दी जाएगी।’’  
विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गत सप्ताह एक साक्षात्कार में कहा कि जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर पाकिस्तान में है। रऊफ और हमद अजहर दोनों ही मसूद के रिश्तेदार हैं।  
पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वर्ष 2019 के आदेश को सोमवार को अधिसूचित किया। इसके तहत सुरक्षा परिषद की ओर से घोषित आतंकवादियों और उनके संगठनों की संपत्ति को जब्त करने और खातों को फ्रीज करने का कानूनी अधिकार मिल गया है।

वार्ता
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment