पाक की जमीन आतंकवाद के लिए नहीं : कुरैशी

Last Updated 03 Mar 2019 01:27:47 AM IST

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को दावा किया कि उनका देश अपनी जमीन को भारत सहित किसी भी देश के खिलाफ आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं होने देगा।


पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (फाइल फोटो)

उन्होंने दावा किया कि जैश ए मोहम्मद आतंकी समूह के ‘मुख्य केंद्र’ को सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया है।
भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को एक डॉजियर सौंपा था जिसमें पुलवामा हमले में जैश ए मोहम्मद की संलिप्तता और पाकिस्तान में इस आतंकी समूह के शिविरों की मौजूदगी का ‘विशिष्ट ब्योरा’ था। जैश ए मोहम्मद संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकी संगठन है। कुरैशी ने कहा, भारत ने अपना डोजियर सौंपा..यदि भारत इस पर बात करना चाहता है तो हम इसके लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, देश में नयी सोच और नए रुख वाली नयी सरकार है और इसकी नीतियां बिल्कुल स्पष्ट हैं।

बीबीसी ने कुरैशी के हवाले से कहा, हम किसी भी समूह या संगठन को भारत सहित किसी भी देश के खिलाफ आतंकी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान की जमीन का इस्तेमाल नहीं करने देंगे। कुरैशी की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब पुलवामा में 14 फरवरी को हुए भीषण आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली थी। कुरैशी ने कहा, इस बारे में ‘अब भी भ्रम’ है कि जैश ने हमले की जिम्मेदारी ली है या नहीं। उन्होंने कहा, भ्रम यह है कि जब जैश नेतृत्व से बात की गई तो उन्होंने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया।



भारतीय पायलट को किसी दबाव में नहीं छोड़ा
पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करने के लिए उनका मुल्क किसी ‘दबाव में’ या ‘मजबूर’ नहीं था। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर के स्वदेश लौटने के एक दिन बाद पाकिस्तान का यह बयान आया है। वहीं, भारत ने कहा है कि पाकिस्तानी फैसला जिनेवा संधि के अनुरूप है। पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर पाकिस्तान अपने पड़ोसी देश भारत के साथ संबंधों में आए तनाव को दूर करने के लिए अमेरिका, यूएई और सऊदी अरब के काफी दबाव में था।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment