आपातकाल की घोषणा के करीब हूं : ट्रंप

Last Updated 03 Feb 2019 06:11:50 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका में अवैध प्रवासियों को घुसने से रोकने के लिए देश की दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार के वास्ते धन जुटाने के लिए वह राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के करीब पहुंच रहे हैं।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

राष्ट्रीय आपातकाल घोषित होने से ट्रंप कांग्रेस से मंजूरी लिए बगैर दीवार खड़ी करने की दिशा में आगे बढ़ पाएंगे और उन्हें आपदा राहत कोष का धन दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने में खर्च करने की कार्यकारी शक्तियां मिल जाएंगी।
ट्रंप ने सीबीएस न्यूज के ‘फेस द नेशन’ कार्यक्रम में कहा कि सीमा सुरक्षा पर विपक्षी डेमोक्रेट के साथ बातचीत बस समय की बर्बादी है। उन्होंने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी पर बहुत ही अड़ियल रहने और खराब राजनीति करने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि वह बहुत अड़ियल हैं। जिसकी मुझे आशा भी थी। मैं समझता हूं कि वह देश के लिए खराब हैं। उन्हें पता है कि आपको एक अवरोधक चाहिए, उन्हें मालूम है कि हमें सीमा सुरक्षा की जरूरत है। (फिर भी) मूल रूप से वह खुली सीमा के पक्ष में हैं, उन्हें मानव तस्करी की तनिक भी परवाह नहीं है। ट्रंप ने कहा कि पेलोसी इस दीवार के विषय पर अपने रुख से देश पर अरबों डॉलर का बोझ डाल रही है।

उन्होंने कहा, वह हमारे देश को भयंकर नुकसान पहुंचा रही हैं। हमारी निगाहें आपातकाल की ओर हैं क्योंकि क्योंकि मैं नहीं समझता कि कुछ होने जा रहा है। मैं समझता हूं कि डेमोक्रेट सीमा सुरक्षा नहीं चाहते हैं। और जब मैं उन्हें यह कहते हुए सुनता हूं कि दीवारें न्यायविरुद्ध हैं और दीवारों से बात नहीं बनेगी तो (मुझे लगता है कि) वे जानते हैं कि वे काम आती हैं। इस बीच पेलोसी कार्यालय ने ट्रंप पर धृष्टतापूर्ण बयान देने का आरोप लगाया।

कई बड़े मुद्दों पर अपना रुख स्पष्ट करेंगे ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन आशावादी दृष्टिकोण और सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने पर केन्द्रित होगा। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रंप अमेरिकी गौरव के प्रेरणादायक दृष्टिकोण पर बात करेंगे। ट्रंप अगले मंगलवार को यह संबोधन देंगे। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति विपक्षी डेमोक्रेट्स के साथ जारी विवाद और 2016 राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर अपना रुख स्पष्ट कर सकते हैं। अधिकारी ने कहा, आशावादी और एकीकृत लेकिन मुझे लगता है कि इसे दूरदर्शी भी कहा जा सकता है।  इस विवाद के कारण यह संबोधन पहले स्थगित भी किया गया था।

भाषा/एएफपी
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment