केन्या की राजधानी नैरोबी में आतंकी हमला, 15 लोगों की मौत

Last Updated 16 Jan 2019 10:29:29 AM IST

केन्या की राजधानी नैरोबी के एक होटल परिसर में मंगलवार को हुए आत्मघाती बम हमले और गोलीबारी में 15 लोगों की मौत हुई है।




नैरोबी में पांच साल बाद इस तरह का यह पहला आतंकवादी हमला है।     

मौके पर मौजूद पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ अभी चल रही है।     

पहचान गुप्त रखने की शर्त पर पुलिस सूत्र ने बताया कि अभी तक 15 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। हमारे वरिष्ठ आपको इस संबंध में और जानकारी तथा लोगों की नागरिकता की सूचना देंगे।    

दूसरे सूत्र ने भी मृतकों की संख्या की पुष्टि की है। हालांकि उनका कहना है कि अभी तक कई जगहों की तलाश पूरी नहीं हुई है।     

हमला पांच सितारा डुस्टीडी-2 होटल परिसर में हुआ। उसमें 101 कमरों का होटल, रेस्तरां, और कई स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के दफ्तर हैं। हमला स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजे एक जोरदार धमाके से शुरू हुआ।     

आतंकवादी गतिविधियों पर निगरानी रखने वाले एक खुफिया समूह की वेबसाइट के मुताबिक अलकायदा से जुड़े सोमालिया के आतंकी संगठन अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है। उसने 2013 में भी नैरोबी के एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भी इसी तरह का हमला किया था।     

केन्याई पुलिस प्रमुख जोसेफ बोईनेट ने कहा, ’इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि यह आपराधिक गतिविधि तीन बजे आई एंड एम बैंक में पार्किंग में खड़े तीन वाहनों और ड्यूसिट होटल में धमाके के साथ शुरू हुई थी।’    

कई घंटे तक शौचालयों में छुपे रहे लोग
 


नैरोबी के डुस्टीडी होटल में आतंकवादी हमले के समय लोग कई घंटों तक शौचालयों में छुपे रहे। सुरक्षाकर्मियों ने तड़के बुधवार को कई लोगों को होटल से बाहर निकाला गया, जिन्होंने होटल ठहरे लोगों की स्थिति की जानकारी दी। 

केन्या के स्थानीय टेलीविजन एनटीवी न्यूज चैनल ने दिखाया कि होटल से बाहर निकले एक व्यक्ति कह रहा है कि पुलिस के पहुंचने से पहले लोग कई घंटों तक शौचालय जैसे जगहों पर छुपे रहे।

एएफपी/शिन्हुआ
नैरोबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment