ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

Last Updated 17 Jan 2019 05:32:28 AM IST

ब्रिटिश संसद ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्सिट समझौते को 230 मतों के भारी अंतर से खारिज कर दिया। इतिहास में किसी सरकार की यह सबसे बड़ी हार है। इसके साथ ही सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी पेश कर दिया गया है।


British Prime Minister Theresa May (file photo)

बीबीसी के मुताबिक अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान एक दिन में होने की संभावना है। थेरेसा के ब्रेक्सिट समझौते के पक्ष में 202 मत पड़े, जबकि 432 इसके खिलाफ पड़े। इससे 29 मार्च को यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर होने (ब्रेक्सिट) का मुद्दा जटिल हो गया है।

सरकार की इतनी बड़ी हार के बाद थेरेसा के इस्तीफे की संभावना थी, लेकिन मतदान के तुरंत बाद दिए बयान में उन्होंने पद पर बने रहने का संकेत दिया। थेरेसा ने फैसला स्वीकार करते हुए कहा कि वह सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान का स्वागत करेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, सदन ने अपनी बात कही है और सरकार सुनेगी।

उन्होंने कहा, यह स्पष्ट है कि सदन इस समझौते का समर्थन नहीं करता है, लेकिन आज रात होने वाला मतदान हमें इस बारे में कुछ नहीं बताता है कि यह किसके पक्ष में होगा। लेबर पार्टी के जेरेमी कॉर्बिन ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिसके परिणाम स्वरूप आम चुनाव हो सकते हैं।

कॉर्बिन ने मतदान के ठीक पहले कहा, थेरेसा ने ब्रेक्सिट को पूरे देश के भले के मुद्दे के रूप में न लेकर कंजव्रेटिव पार्टी के मुद्दे के रूप में लिया। बीबीसी के अनुसार, यह हार थेरेसा के लिए बड़ा झटका है। समझौते को तैयार करने के लिए उन्होंने ढाई साल बातचीत की थी।

एजेंसियां
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment