केन्या : आतंकी हमले में 14 की मौत, इलाका आतंकियों से मुक्त

Last Updated 17 Jan 2019 05:48:03 AM IST

केन्या के राष्ट्रपति उहूरु केन्याटा ने कहा कि मंगलवार को एक होटल परिसर में हुए हमले में शामिल सभी हमलावरों को 20 घंटे के अभियान के बाद सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। इस हमले में 14 लोगों की मौत हुई है।


केन्या में आतंकी हमला (फाइल फोटो)

नैरोबी के पॉश वेस्टलैंड इलाके में स्थित डूसिटडी-2 होटल परिसर, दुकानों व दफ्तरों वाले समृद्ध बाजार में मंगलवार को किए गए आतंकी हमले की जिम्मेदारी सोमालिया स्थित आतंकी समूह अल-शबाब ने ली है। केन्याई पुलिस प्रमुख जोसेफ बोइनेट ने बताया, हमला परिसर के भीतर एक बैंक से शुरू हुआ। पार्किग में खड़े तीन वाहनों में धमाके हुए। उसके बाद डूसिट होटल के प्रवेश द्वार पर एक आत्मघाती हमला किया गया। इसके बाद कई बंदूकधारियों ने परिसर पर कब्जा कर लिया जिससे पूरी रात गतिरोध बना रहा और लोग भवनों के विभिन्न हिस्सों में फंसे रहे।
केन्याटा ने टीवी पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, मैं इस बात की पुष्टि करता हूं कि ड्यूसिट होटल परिसर में आतंकियों के खिलाफ चला अभियान खत्म हो गया है। इस दौरान 700 नागरिकों को बचाया गया है। करीब 30 लोगों का नैरोबी के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। स्थानीय मीडिया में जारी सीसीटीवी फुटेज में मंगलवार को काले कपड़े पहने कुछ हमलावर परिसर में घुसते दिखाई दे रहे हैं। इनमें से एक हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया था। आंतरिक मामलों के मंत्री फ्रेड मैटियांगी ने कहा, लोगों को अब कोई खतरा नही है। उन्होंने कहा, एक भवन से सुरक्षा बलों द्वारा लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है और सभी भवनों और आपसपास के इलाके अब सुरक्षित हैं।

कई घंटे तक शौचालयों में छिपे रहे लोग
केन्या की राजधानी नैरोबी में स्थिति दुसित होटल में आतंकी हमले के समय लोग कई घंटों तक शौचालयों में छिपे रहे। सुरक्षाकर्मियों ने तड़के बुधवार को कई लोगों को होटल से बाहर निकाला गया, जिन्होंने होटल ठहरे लोगों की स्थिति की जानकारी दी। केन्या के एक स्थानीय न्यूज चैनल ने दिखाया कि होटल से बाहर निकले एक व्यक्ति कह रहा है कि पुलिस के पहुंचने से पहले लोग कई घंटों तक शौचालय जैसे जगहों पर छिपे रहे।

एजेंसियां
नैरोबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment