रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत-अमेरिका

Last Updated 05 Dec 2018 06:44:16 AM IST

भारत और अमेरिका के बीच सितम्बर में नई दिल्ली में हुई टू प्लस टू वार्ता के सफल परिणामों की बदौलत दोनों देश रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग को और अधिक मजबूत करेंगे।


वाशिंगटन डीसी : द्विपक्षीय वार्ता से पूर्व अपने अमेरिकी समकक्ष जेम्स मैटिस से हाथ मिलातीं रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां सोमवार को पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी बढ़ाने को लेकर चर्चा की। सीतारमण का पेंटागन में स्वागत करने के बाद मैटिस ने भारत की सामरिक स्वायत्तता की मांग की ओर इशारा करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच बढ़ती साझेदारी से पता चला है कि सामरिक स्वायत्तता और रणनीतिक साझेदारी के बीच कोई अंतर नहीं है।
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में मैटिस ने कहा, ‘मैं दक्षिण एशिया के अलावा दुनिया में शांति एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत के नेतृत्व को लेकर अमेरिका की ओर से की गई प्रशंसा को दोहराता हूं। दोनों देशों के रक्षा एवं विदेश मंत्रियों के बीच हुई टू प्लस टू वार्ता रक्षा साझेदारी को मजबूत करने को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को स्पष्ट करती है।’ अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि सितम्बर में हुई मंत्री स्तरीय वार्ता से हमें संचार एवं सुरक्षा समझौतों को लागू करने में मदद मिली है। टू प्लस टू वार्ता से सुरक्षित समृद्ध एवं स्वतंत्र भारत-प्रशांत क्षेत्र के हमारे साझा दृष्टिकोण का पता चलता है, जिसमें सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की भावना को अहम माना गया है।



एस-400 पर भारत को पाबंदियों से छूट संभव: मैटिस
अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि अमेरिकी और भारतीय अधिकारी आगामी दिनों में अमेरिका से संबंधित सभी मुद्दों का समाधान कर लेंगे, जिनमें रूस से वायु रक्षा प्रणाली एस-400 की खरीद के लिए भारत के खिलाफ प्रतिबंध हटाए जाने की संभावना है। मैटिस ने कहा कि हम इस विषय पर आगे काम करेंगे।

 

वार्ता
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment