आतंकवाद पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती

Last Updated 02 Dec 2018 05:29:23 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आज आतंकवाद और कट्टरवाद पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियां है और यह न केवल शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है बल्कि आर्थिक विकास के लिए भी एक चुनौती है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (file photo)

मोदी ने जी -20 शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स नेताओं की बैठक के दौरान अपने संबोधन में कहा, हमने सभी देशों से अंतर सरकारी निकाय वित्तीय कार्य बल (एफएटीएफ) मानकों के कार्यान्वयन का आग्रह किया है।

आतंकियों के नेटवर्क, उनके वित्त पोषण और उनकी आवाजाही को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधक ढांचे को मजबूत करने हेतु ब्रिक्स और जी- 20 देशों को साथ मिलकर काम करना होगा। इसके साथ साथ आर्थिक अपराधियों और भगोड़ों के विरुद्ध हमें मिलकर काम करने की आवश्यकता है। यह समस्या विश्व की आर्थिक स्थिरता के लिए गंभीर खतरा बन सकती है। उन्होंने कहा, वैीकरण ने लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है लेकिन इसके फायदों के समान वितरण को लेकर हमारे सामने चुनौतियां हैं।

बहुपक्षवाद और नियम-आधारित विश्व-व्यवस्था के सामने निरंतर कठिनाइयां आ रही हैं और संरक्षणवाद बढ़ रहा है मुद्राओं का अवमूल्यन और तेल कीमतों में तेज बढ़ोत्तरी पिछले कुछ वर्षो में अर्जित लाभ को चुनौती दे रहे हैं। ब्रिक्स देश वैश्विक स्थिरता और विकास में योगदान देते रहे हैं। हमने विश्व की आर्थिक और राजनैतिक संरचना को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वार्ता
ब्यूनस आयर्स


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment