कैलिफोर्निया : जंगलों में आग से अब तक 76 लोगों की मौत, ट्रम्प का दौरा

Last Updated 19 Nov 2018 06:01:07 AM IST

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग के चलते लापता हुए लोगों की संख्या 1,300 के आंकड़े को पार कर गई, वहीं इसकी चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़ कर 76 हो गई है।


उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से नष्ट हुए क्षेत्र का अपने अधिकारियों के साथ दौरा करते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।
बुट्टे काउंटी के शेरिफ कोरी होनिया ने कहा कि लापता लोगों की संख्या का पता लगाया जा रहा है। हजारों लोगों को बचाये जाने के बावजूद इनकी संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी भी हो रही है। शनिवार को पांच और लोगों के शव मिलने के बाद मरने वालों का आंकड़ा 76 पर पहुंच गया है। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां शनिवार को दौरा कर हालात का जायजा लिया। वे दक्षिण कैलीफोर्निया भी गए जहां दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने में सफलता हासिल की है। उत्तरी कैलीफोर्निया के वनों में लगी इस आग से दस हजार मकान नष्ट हो गए हैं और 600 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है। कई इलाकों में आपात स्थिति बनी हुई है। दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार मशक्कत कर रहे हैं। यहां बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाए जा रहे हैं।



राष्ट्रपति ट्रंप ने किया दौरा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से नष्ट हुए क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन भी उनके साथ थे। ट्रंप ने कहा, कैलिफोर्निया के जंगलों में इस भीषण और भयावह आग के लगने का कोई कारण नहीं है, वन प्रबंधन के कुप्रबंधन से यह सब हुआ। उन्होंने कहा, हर साल अरबों डॉलर दिए जा रहे हैं, इतनी जिंदगियां खत्म हो गई, यह सिर्फ वन प्रबंधन के खराब प्रबंधन की वजह से हुआ है।’

उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कायरे और पीड़ितों की मदद के लिए संघीय और कैलिफोर्निया सरकारें मिलजुलकर काम करें। उन्होंने ब्राउन के साथ आग में नष्ट हो चुके हिस्सों का जायजा लिया। ट्रंप ने मीडिया को दिए बयान में कहा, ‘किसी ने सोचा भी नहीं था कि ऐसा हो सकता है। हमें इसे व्यवस्थित करना होगा। हम पर्यावरणीय समूहों के साथ मिलकर भी काम करेंगे।’ ताजा रिपोर्टों के मुताबिक, कैम्प फायर में अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,000 से अधिक लोग लापता हैं।

 

एपी/आईएएनएस
कैलिफोर्निया/सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment