अमेरिका की जगह नहीं ले पाएगा चीन : ट्रंप

Last Updated 09 Nov 2018 06:38:35 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी नीतियों की तारीफ करते हुए कहा है कि चीन अब शीर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था के तौर पर अमेरिका की जगह नहीं ले पाएगा।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

चीन और अमेरिका के बीच फिलहाल व्यापार युद्ध चल रहा है। दोनों देशों ने एक दूसरे के बीच वस्तुओं के कारोबार पर कर लगा रखा है। व्हाइट हाउस में बुधवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘चीन दो साल के भीतर आर्थिक महाशक्ति के रूप में हमारी जगह ले लेता, लेकिन अब वह करीब भी नहीं है।’ अमेरिका इस समय दुनिया की शीषर्स्थ अर्थव्यवस्था है, वहीं चीन ने जापान को पीछे छोड़कर दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति की जगह ले ली है।

ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने जब ‘मेड इन चाइना 2025’ नीति के बारे में चीन वालों से अपनी चिंता जाहिर की तो उन्होंने इस कार्यक्रम को छोड़ दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘चीन ने अपने ‘चाइना 2025’ कार्यक्रम को छोड़ दिया क्योंकि मुझे यह बहुत अपमानजनक लगा था। मैंने उन्हें यह बात बताई।’

ट्रंप इस महीने के अंत में अज्रेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जी-20 की बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी चिन¨फग से मुलाकात कर सकते हैं। संभावना व्यक्त की जा रही है कि वहां मुख्य रूप से व्यापार विषय पर चर्चा होगी। अमेरिका और चीन के बीच बातचीत में गतिरोध की स्थिति बनी हुई है, लेकिन ट्रंप ने कहा कि उन्हें चीन के राष्ट्रपति के साथ अच्छी मुलाकात की उम्मीद है।

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment