मोदी की आसियान के रात्रिभोज में ट्रंप एवं अन्य नेताओं से मुलाकात

Last Updated 12 Nov 2017 08:43:04 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान की 50वीं वषर्गांठ के उपलक्ष्य में आयोजित रात्रिभोज के दौरान नेताओं के परस्पर मेल मिलाप के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से आज रात अलग-अलग संक्षिप्त मुलाकातें की.


(फाइल फोटो)

आसियान के 31वें शिखर सम्मेलन तथा इससे संबंधित अन्य बैठकों में भाग लेने यहां आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताओं के स्वागतकक्ष में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रूस के प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव और मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजक से भी बातचीत करते देखे गये. फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉडिगो दुतेर्ते द्वारा यहां पासाय सिटी के भव्य एसएमएक्स कंवेंशन सेंटर में आयोजित स्वागत समारोह के दौरान उन्होंने कई अन्य नेताओं के साथ बातचीत की.

प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य नेता भी फिलीपींस का राष्ट्रीय पहनावा बारोंग तागालोंग पहने दिखाई दिये. फिलीपींस के प्रख्यात डिजायनर अलबर्ट अंद्रादा ने इन कढ़ाईदार कमीजों को डिजायन किया है.

मोदी ने कई नेताओं के साथ मुलाकात की तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर भी जारी किया.

महाभोज में फिलीपींस की मशहूर सुशी समेत वहां के कई बहुत से व्यंजन परोसे गए.

मोदी और ट्रंप के बीच आज की संक्षिप्त वार्ता कल की तय द्विपक्षीय मुलाकात से पहले हुई है. दोनों नेताओं की कल की मुलाकात में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति बेहतर करने समेत आपसी हितों के कई मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है.

भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के अधिकारियों की आज यहां एक बैठक हुई जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य उपस्थिति का मुद्दा उठा. यह बैठक इन देशों के बीच प्रस्तावित एक चतुर्पक्षीय सुरक्षा गठजोड़ की दिशा में संकेत मानी जा रही है. 



विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया कि इस बैठक में संबंधित पक्षों की बातचीत, एक परस्पर जुड़े इस (भारत-प्रशांत) क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के उनके समान दृष्टिकोण और मूल्यों पर आधारित सहयोग पर केंद्रित रही. बयान में कहा गया है कि ये देश अन्य भागीदारों के साथ भी अपने इन दृष्टिकोण एवं विचारों को साझा करते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत तथा पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. वह इस दौरान क्षेत्रीय व्यापार बढ़ाने के अलावा आतंकवाद एवं उग्रवाद की बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिए एक वैश्विक रूख तैयार करने की भारत की पहल पर पुन: जोर दे सकते हैं.

वह मेजबान राष्ट्रपति दुतेर्ते के साथ भी कल द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाभोज के दौरान चीन के प्रीमियर ली क्विंग के साथ गर्मजोशी से बातचीत की.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment