भूटान ने चीन को दिखाया आइना, बोला- डोकलाम हमारा, चीन का नहीं

Last Updated 11 Aug 2017 02:24:30 AM IST

डोकलाम पर जारी विवाद के बीच भूटान ने पहली बार अपना पक्ष रखते हुए चीन को आइना दिखाया है.


भूटान ने कहा, डोकलाम हमारा, चीन का नहीं (फाइल फोटो)

भूटान के सरकारी सूत्रों का कहना है कि डोकलाम भूटान का हिस्सा है, चीन का इससे लेना देना नहीं है. इससे भारत का पक्ष मजबूत हुआ है कि चीन हठधर्मी कर रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में भूटान के सरकारी सूत्रों ने डोकलाम विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘हमने डोकलाम मुद्दे पर चीन को मैसेज भेज दिया है. हमने कहा है कि चीन हमारे इलाके में सड़क बनाने की कोशिश कर रहा है.

ये दोनों देशों के बीच 1988 और 1998 में हुए समझौतों का वॉयलेशन है.’  इस बीच पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (चीनी सेना) ने कहा है कि इस मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

पीएलए ने क्या कहा

मीडिया से बातचीत में पीएलए के सीनियर कर्नल झोउ बो ने कहा- चीन की जनता, सरकार और सेना डोकलाम मामले में भारत के खतरनाक रवैये से खफा है. चीन इस मामले में अब तक शब्दों का भी संभलकर इस्तेमाल कर रहा है.

-बो ने कहा- हम उम्मीद करते हैं कि आगे सब कुछ बेहतर होगा. लेकिन, ये भी तय है कि हम कोई समझौता नहीं करेंगे. दोनों देशों की जनता की भलाई इसी में है कि भारत वहां से बिना किसी शर्त के अपनी सेना को वापस बुला ले.

कश्मीर में दखल का इशारा

झाओ ने भारत को फिर धमकी दी. कहा- मुद्दे का हल यही है कि भारत अपनी सेना हटाए नहीं तो चीन को भी ताकत का इस्तेमाल करना होगा. सच्चाई सिर्फ  इतनी है कि भारत ने चीन के इलाके में घुसपैठ की कोशिश की है. हम ये कहना चाहते हैं कि जब भूटान ने भारत से सैन्य मदद नहीं मांगी थी तो भारतीय फौज वहां क्यों गई?

झाओ ने कहा- पाकिस्तान हमारा दोस्त है. सोचिए, अगर चीन पाकिस्तान के कहने पर बॉर्डर क्रॉस करता है तो भारत को कैसा लगेगा?

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment