पाकिस्तान के बहावलपुर में तेल के टैंकर में विस्फोट, 140 मरे, 100 घायल

Last Updated 25 Jun 2017 11:35:51 AM IST

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के बहावलपुर जिले में एक राजमार्ग पर आज तेल का एक टैंकर पलट गया और इसमें भीषण आग लग गई जिससे कम से कम 140 लोगों की जल कर मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए.


तेल के टैंकर में विस्फोट से 100 की मौत

टैंकर के क्षतिग्रस्त कंटेनर से तेल रिसने के बाद टैंकर में विस्फोट हो गया और इसमें आग लग गई. बिखरे हुए तेल में आग लगने से ऐसे कई लोग इसकी चपेट में आ गए जो  तेल एकत्र करने के लिए वहां पहुंचे थे.
      
टैंकर  कराची से लाहौर जा रहा था जब आज तड़के राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिले के अहमदपुर शरकिया इलाके में टायर फटने से वह पलट गया. यह क्षेत्र लाहौर से लगभग 400 किमी दूर है.
      
अधिकारियों ने बताया कि वहां फैले पेट्रोल को इकट्ठा करने आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग वहां पहुंच गए, इसी बीच वहां पर किसी ने सिगरेट सुलगा ली जिससे आग लग गई.
      
आग की चपेट में बड़ी संख्या में लोग आ गए. इस दुर्घटना में 140 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 अन्य घायल हो गए.
      
बहावलपुर के जिला समन्वयक अधिकारी :डीसीओ: राणा सलीम अफजल ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में   बड़ी त्रासदी   बताया.
      
अफजल ने बताया कि तेल के टैंकर से 50,000 लीटर पेट्रोल फैल गया. उन्होंने कहा,   कम से कम 123 लोगों की चिकित्सीय सहायता मिलने से पहले ही मौत हो गई जबकि बचाव अधिकारियों ने 100 से ज्यादा घायलों को बहावलपुर के जिला मुख्यालय अस्पताल और विक्टोरिया अस्पताल पहुंचाया जहां उनमें से ज्यादातर की हालत गंभीर है.  
      
उन्होंने बताया कि घायलों में महिलाएं और बच्चे भी हैं.


      
बचाव अधिकारी जेम सज्जाद ने कहा कि आग में 140 लोग मारे गए, यह आंकड़ा और बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर शव पूरी तरह जल चुके हैं और उनकी पहचान डीएनए परीक्षण के जरिए ही की जा सकेगी.  
      
हादसे में घायल 40 वर्षीय मोहम्मद हनीफ ने संवाददाताओं को बताया कि गांववालों का लालच उन्हें मौत के मुंह में ले गया.
      
प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, राष्ट्रपति मेमून हुसैन, पाकिस्तान तहरीक ए इस्लाम अध्यक्ष इमरान खान और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने त्रासदी पर दुख जताया.
      
सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए आदेश दिया है.
      
बचाव अभियानों में सेना के हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं.
 


 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment