डोनाल्ड ट्रंप और एंजेला मर्केल के बीच दिखे मतभेद

Last Updated 18 Mar 2017 04:08:47 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने पहली मुलाकात में अपने वैचारिक मतभेदों को स्वीकार किया है.


डोनाल्ड ट्रंप और एंजेला मर्केल के बीच दिखे मतभेद (फाइल फोटो)

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, व्हाइट हाउस में शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच आमने-सामने बातचीत हुई. साल 2016 में ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान जर्मन चांसलर की नीतियों की कड़ी आलोचना कर चुके हैं.

ओवल ऑफिस में तस्वीरें खिंचाने के दौरान दोनों के बीच एक बार फिर दूरियां नजर आईं.

पत्रकारों के कहने पर मर्केल ने ट्रंप से पूछा कि क्या वह फोटोग्राफरों के लिए उनसे हाथ मिलाएंगे, लेकिन वह (ट्रंप) चुप्पी साध गए.

ट्रंप अपने मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने व्हाइट हाउस पहुंचने पर मर्केल की ओर अपना हाथ भी बढ़ाया था.

ट्रंप मर्केल पर जर्मनी को बर्बाद करने का आरोप लगा चुके हैं.

मर्केल ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में अनुवादक की मदद से कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि एक-दूसरे के बारे में बात करने के बजाय एक-दूसरे से बात करना कहीं ज्यादा बेहतर है और मुझे लगता है कि हमारी आपसी बातचीत ने इसे साबित कर दिखाया."



अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बीच जर्मनी द्वारा अफगानिस्तान को दी जा रही सहायता और इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने की सराहना की.

राष्ट्रपति ने साथ ही यूरोपीय सदस्य देशों द्वारा सकल घरेलू उत्पाद का दो प्रतिशत हिस्सा नाटो के सैन्य खर्च के लिए नहीं देने की शिकायत की.

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ सालों से कई देशों को भारी मात्रा में पैसे मिल रहे हैं और यह अमेरिका के साथ अन्याय है, इन देशों को अपने बकाए का भुगतान करना चाहिए."

आईएएनएस/सिन्हुआ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment