शहीद मंगल पांडेय पार्क में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर

Last Updated 17 Nov 2023 07:33:34 AM IST

छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर है, वैसे तो पूरे गाजियाबाद में छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन गाजियाबाद के बुलंदशहर इंडस्ट्रियल एरिया स्थित शहीद मंगल पांडे पार्क में बने छठ घाट पर जितनी भव्यता के साथ पूजा होती है, उतनी शायद गाजियाबाद में कहीं भी नहीं होती है।


शहीद मंगल पांडे पार्क में छठ घाट पर समिति के लोग

यहां बता दें कि शहीद मंगल पांडे पार्क में जिस छठ घाट का निर्माण हुआ है, वह गाजियाबाद के तत्कालीन सांसद और वर्तमान में भारत सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सांसद निधि के द्वारा हुआ था। एक अनुमान के मुताबिक तकरीबन 5000 से ज्यादा श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना करने आते हैं। इसके अलावा यहां की समिति हर वर्ष एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी  करती है। इस वर्ष भी यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है।

बिरहा के मशहूर गायक रहे बालेश्वर यादव के सुपुत्र और उनकी पार्टी का रंगारंग कार्यक्रम होगा। यह कार्यक्रम 19 नवंबर की शाम 8:30 बजे से शुरू होगा, जबकि 19 तारीख को ही सभी श्रद्धालु शाम को छठ घाट पर पहुंचकर डूबते हुए सूर्य को अर्ध्य  देंगे। लगभग सभी श्रद्धालु 7:30 बजे तक अपने-अपने घरों को चले जाएंगे और दूसरे दिन सुबह लगभग 4:00 बजे फिर घाट पर आ जाएंगे। उस समय सभी श्रद्धालु उगते हुए सूर्य को अर्ध्य देंगे। आदर्श पूर्वांचल छठ पूजा समिति के संस्थापक रामबदन सिंह और समिति के संयोजक एक सिंह घाट की व्यवस्थाओं को बहुत बारीकी से देख रहे हैं। इन दोनों के निर्देशन में समिति के सदस्य पिछले एक सप्ताह से जी जान से तैयारियों में जुटे हुए हैं।

रामबदन सिंह ने बताया कि इस बार बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क और परिवहन राज्य मंत्री डॉ वी के सिंह मौजूद रहेंगे। उनके अलावा आधे दर्जन से ज्यादा आईपीएस अधिकारी भी इस भव्य कार्यक्रम के साक्षी बनेगें। समिति के मुख्य संयोजक अजय मिश्रा और अध्यक्ष कलंदर यादव ने बताया कि शहर की महापौर सुनीता दयाल और शहर विधायक अतुल गर्ग की विशेष रूप से सहभागिता रहेगी। इस दौरान समिति के अध्यक्ष कलंदर यादव, मुख्य संयोजक अजय मिश्रा,मनोज यादव, एमके सिंह,अवध बिहारी उपाध्याय, टी के दुबे, राजेश साह, पी के शुक्ला, अंशुमान सिंह, विवेक कुमार, अजय रावत,कमल साहनी, सुग्रीव आदि उपस्थित रहे।

शंकर जी विश्वकर्मा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment