शिवरात्रि पर भक्तों ने किया जलाभिषेक

Last Updated 27 Jul 2022 09:26:39 AM IST

राजधानी में श्रावण मास में शिवरात्रि पर्व पर बोल बम, हर हर महादेव के गगन भेदी उद्घोषों के साथ शिवभक्तों ने गौमुख व हरिद्वार से लाये पवित्र गंगा जल से शिवालयों ने जलाभिषेक किया।


शिवरात्रि पर्व पर मंगलवार को प्रीत विहार स्थित गुफावाला मंदिर में जलाभिषेक करते श्रद्धालु। फोटो : एसएनबी

कांवड़ियों के आगमन से राजधानी शिवमय प्रतीत हो रही है । कांवड़ियों ने आगमन के मद्देनजर यातायात पुलिस ने व्यापक प्रबंध किए । कुछ वाहनों के आवागमन का रूट परिवर्तन भी किया गया है।

प्राचीन सिद्धपीठ श्री कालकाजी मंदिर स्थित स्वयंभू श्रीमहाकालेर पर बाबा के भक्तों ने दूरदराज गौमुख, हरिद्वार, गढ़ गंगा आदि धर्मस्थानों से लाए पावन गंगाजल से महादेव का अभिषेक किया। कालका जी मंदिर के पीठाधीर महंत सुरेंद्र नाथ अवधूत महाराज ने सर्वप्रथम वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ बाबा महाकालेर का अभिषेक किया।

उन्होंने कहा कि देशभर से आए कांवड़िए जिस श्रद्धाभाव और अपनी मन्नतों की कामना पूर्ण करने के उद्देश्य से यह सेवा करते हैं, भोले बाबा उनकी मनोकामना अवश्य पूर्ण करते हैं।

गुरु देव द्वारा पूजा अर्चना के बाद सैकड़ों कांवड़ियों ने गंगाजल महादेव को अर्पित किया।

इस अवसर पर संजय शर्मा, पं.अनिल शर्मा आदि मौजूद थे। वहीं, श्रीसंकट मोचक हनुमान मंदिर, कनाट प्लेस लेन महंत पं. सतीश शर्मा ने शिवपुराण का आयोजन किया। इस मौके पर दिल्ली के विभिन्न कोनों से भक्तों ने भोले बाबा की कथा का रसपान किया।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment