दक्षिणायन

Last Updated 03 Nov 2017 05:01:03 AM IST

हम लोग दक्षिणायन, जिसे साधना पद भी कहा जाता है, के दूसरे चरण में हैं.


जग्गी वासुदेव

यह सबसे अच्छा समय है-खुद पर काम करने के लिए. अगर आप अपने मानसिक व भावनात्मक चक्रों पर खुद को थोपे बिना अपने भीतर जीवन के प्राकृतिक चक्रों को सहज रूप से काम करने देते हैं तो इस अवधि में आप अपने जीवन के कई पहलुओं को स्वाभाविक तौर पर प्रबल बना पाएंगे. दुनिया के हर हिस्से में, किसी-न-किसी रूप में हर संस्कृति में, लोग जो कुछ भी कर रहे होते हैं, उसे इस अवधि में आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं.

फिर चाहे यह सुदूर पूर्वी संस्कृति हो, जो चंद्रमा का विषुव मनाती हो या फिर प्राचीन मिस्र की संस्कृति हो, जो दिसम्बर में नये सूर्य के उदय का पर्व मनाती हो या फिर पश्चिमी सभ्यता, जिसने धर्म का एक बहुत संगठित रूप ले लिया हो.

आज भले ही थैंक्सगिविंग और क्रिसमस ने बड़े पैमाने पर खाने-पीने और पीने-पिलाने के अवसर का रूप ले लिया हो, लेकिन बुनियादी तौर पर यह पर्व आभार जताने और अपनी साधना को गहन बनाने का होता है. यह अवसर होता है अपनी बाहरी गतिविधियों को धीमी कर अपने भीतर मुड़ने की, जरूरत के बारे में जागरूक होने का.

यौगिक विज्ञान में बड़ी गहराई से इस बात की पड़ताल की गई है कि साल का यह समय हमारे सिस्टम पर किस तरह का प्रभाव डालता है और कैसे हम योगाभ्यास करें, जिससे जब वसंत ऋतु आए तो साधना के पौधे में फूल व फल खिल सकें. बारिश के मौसम के बाद इस समय धरती पूरी तरह से पानी से भरी-पूरी होती है.

ऐसे में पेड़-पौधे धरती में अपनी जड़ें गहराई में और दूर तक फैलाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे होते हैं. इस दौरान धरती की सतह पर आपको खास ज्यादा होता हुआ न दिखता हो, लेकिन भीतर इस समय बहुत कुछ चल रहा होता है.

पौधे अपने को टिकाए रखने के लिए भरपूर कोशिश कर रहे होते हैं. जो लोग इस दौरान वाकई कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जब वसंत आएगा तो वे सबसे बेहतर ढंग से फूलेंगे-फलेंगे. चूंकि इंसान थोड़ी-बहुत उछलकूद कर सकता है, इसलिए वह धरती से काफी दूर हो गया.

अगर उसकी भी जड़ें होतीं तो साफ तौर पर इसका अहसास होता कि वह भी इसी धरती का एक हिस्सा है. ये जो पैर आपको चलने में मदद करते हैं, ये विकास की प्रक्रिया में एक तरक्की है. यह कुछ वैसा ही है, जैसे आपके फोन पर रोज नये अपग्रेड आते रहते हैं, इसलिए आप उनकी कीमत नहीं समझते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment