अभिनेता इरफान खान नहीं रहे, बॉलीवुड में शोक की लहर

Last Updated 29 Apr 2020 12:28:17 PM IST

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान का आज मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। इस खबर के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई।


बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान (फाइल फोटो)

वह 54 साल के थे और लंबे समय से एक दुलर्भ किस्म के कैंसर से जंग लड़ रहे थे।

परिवार ने एक बयान में यह जानकारी दी।

इरफान खान को एक दिन पहले मंगलवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में एक कोलोन इन्फेक्शन के कारण भर्ती कराया गया था।

इरफान को 2018 में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हुआ था। उनके परिवार में पत्नी सुतापा सिकदर और दो बेटे बाबिल और अयान हैं। इरफान कुछ महीने पहले ही लंबे समय तक विदेश में इलाज करा कर लौटे थे। आखिरी बार वो फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' में नजर आए थे।

परिवार को एक सप्ताह में लगा यह दूसरा झटका है। ‘मकबूल’ अभिनेता की 95 वर्षीय मां सईदा बेगम का चार दिन पहले ही जयपुर में इंतकाल हुआ था। अभिनेता कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाये थे।

इरफान के निधन के संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘यह काफी दुखद है कि आज हमें उनके निधन की खबर बतानी पड़ रही है। इरफान एक मजबूत इंसान थे, जिन्होंने अंत तक लड़ाई लड़ी और अपने संपर्क में आने वाले हर शख्स को प्रेरित किया। 2018 में एक दुर्लभ किस्म का कैंसर होने के बाद उन्होंने उससे लड़ाई लड़ी और जीवन के हर मोर्चे पर उन्होंने संघर्ष किया।’’

बयान के अनुसार, ‘‘अपने प्रियजनों, अपने परिवार के बीच उन्होंने अंतिम सांस ली और अपने पीछे एक महान विरासत छोड़ गए। हम दुआ करते हैं कि उन्हें शांति मिले। और हम उनके द्वारा कहे शब्दों को दोहराएंगे कि ‘ये इतना जादुई था, जैसे कि मैं पहली बार जिंदगी का स्वाद चख रहा था।’’’

फिल्म ‘पीकू’ के निर्देशक शूजित सिरकार ने अभिनेता के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘मेरे प्रिय मित्र इरफान। तुम लड़े, लड़े और लड़ते रहे। मुझे हमेशा तुम पर गर्व रहेगा.... हम दोबारा मिलेंगे...सुतापा और बाबिल को मेरी संवेदनाएं... तुमने भी लड़ाई लड़ी.... सुतापा तुमने इस लड़ाई में अपना सब कुछ दिया। ओम शांति। इरफान खान तुम्हें सलाम।’’

बताया जा रहा है कि मंगलवार को इरफान खान का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ गया था जिसके बाद उन्हें तत्काल अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। आज सुबह इरफान के निधन की खबर आई।

इरफान खान ने केवल देश में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता ने ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘द नेमसेक’ और ‘हासिल’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभा अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता।

अभिनेता 2018 में बीमार होने के बाद इलाज के लिए ब्रिटेन चले गए थे और दुनिया से खुद को एकदम दूर कर लिया था। 2020 में उन्होंने ‘अंग्रेजी मीडियम’ से बड़े पर्दे पर वापसी की जो कि उनकी आखिरी फिल्म भी साबित हुई।

समयलाइव डेस्क/भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment