सिनेमा जाति, धर्म व नस्ल से परे होता है : अमिताभ बच्चन

Last Updated 22 Nov 2019 06:43:59 AM IST

50वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के दौरान दादा साहब फाल्के अवार्ड के लिए चयनित सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्मों का पुनरावलोकन उद्घाटन करते हुए कहा कि तेजी से विखंडित होती दुनिया में केवल सिनेमा ही एक ऐसा जरिया है, जो लोगों को आपस में बांधे रख सकता है।


पणजी : सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से नवाजते गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत।

उन्होंने कहा कि क्योंकि सिनेमा जाति, धर्म, भाषा व नस्ल से अलग होता है। दादा साहब फाल्के अवार्ड में अमिताभ बच्चन की छह फिल्में दिखाई जा रही हैं। पुनरावलोकन का आगाज उनकी फिल्म ‘पा’ से हुआ। इसके बाद ‘दीवार’, ‘शोले’, ‘पीकू’, ‘बदला’ व ‘ब्लैक’ फिल्में दिखाई जाएंगी।

इस अवसर पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने दादा साहब फाल्के अवार्ड के लिए सरकार का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि वह इस प्रतिष्ठित सम्मान को प्राप्त करके अपने आपको कृतज्ञ महसूस कर रहे हैं और उन्हें ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वह इस सम्मान के वास्तविक मुस्तहिक (हकदार) नहीं हैं, फिर भी लोगों के प्यार को देखते हुए इस पुरस्कार को ले रहे हैं। सिनेमा को विश्वव्यापी माध्यम बताते हुए बच्चन ने कहा कि जब हम एक बन्द हॉल में अंधेरे में बैठक सिनेमा देखते हैं तो बगल में बैठे शख्स की नस्ल व जाति नस्ल को भूल जाते हैं। सिनेमा भी भाषाओं के बंधन से परे होता है।

बच्चन ने कहा कि सिनेमा ऐसा माध्यम है, जो तेजी से विखंडित होती दुनिया को बचाने का काम करता है और लोगों को जोड़कर रखता है। उन्होंने कहा कि हमें शांतिप्रिय दुनिया बनाने के लिए दूसरे का हाथ थामे आपस में मिलकर रहना होगा। वह ऐसी फिल्में बनाएंगे, जो सभी को जोड़कर रखे। फिल्म समारोह की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यह 50वां फिल्म समारोह है, हर वर्ष इसके प्रतिनिधियों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिसके सुंदर आयोजन के लिए सरकार को बधाई देता हूं।

इफ्फी एट 50 प्रदर्शनी का उद्घाटन
भारतीय सिनेमा जगत के 50 साल के सफर का गौरवशाली इतिहास बताने के लिए इफ्फी एट 50 प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। सूचना प्रसारण सचिव अमित खरे ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी का आयोजन बीओसी ने किया। इस प्रदर्शनी में 1913 में दादा साहब फाल्के द्वारा निर्मित फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ से लेकर अब तक बनी भारतीय भाषाओं की विभिन्न सिनेमाओं के बारे में बताया गया है।

 

सहारा न्यूज ब्यूरो
पणजी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment