अमिताभ बच्‍चन के ट्वीट पर बवाल, 'जलसा' के बाहर हो रहा है विरोध प्रदर्शन

Last Updated 19 Sep 2019 03:54:23 PM IST

आरे कॉलोनी में 2,600 से अधिक पेड़ों को गिराए जाने के प्रस्ताव का विरोध कर रहे कार्यकर्ताओं ने मुंबई मेट्रो परियोजना के समर्थन में अमिताभ बच्चन के ट्वीट को लेकर उनके घर के बाहर प्रदर्शन किया।


अमिताभ बच्‍चन के ट्वीट पर बवाल

मेट्रो कार शेड के लिए आरे कॉलोनी में पेड़ गिराने के प्रस्ताव का विरोध कर रहे कई कार्यकर्ताओं ने जुहू में बच्चन के आवास के बाहर बुधवार को प्रदर्शन किया। उन्होंने ‘आरे को बचाओ’ और ‘‘बगीचों से जंगल नहीं बनते’’ के बैनर और पोस्टर पकड़ रखे थे।      

इससे पहले बच्चन ने मंगलवार को ट्वीट किया था, ‘‘मेरे एक मित्र को आपात चिकित्सकीय मदद की आवश्यकता थी, उसने अपनी कार के बजाए मेट्रो से जाने का फैसला किया।.. वह बहुत प्रभावित होकर लौटा.. उसने कहा कि यह अधिक तेज, सुविधानजनक और सबसे दक्ष है.. प्रदूषण के लिए समाधान.. और पेड़ लगाएं.. मैंने अपने बगीचे में पेड़ लगाए थे.. क्या आपने लगाए?’’      



मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अश्विनी भिड़े ने मेट्रो परियोजना की प्रशंसा करने के लिए बच्चन की सराहना की।      

भिड़े ने ट्वीट किया, ‘‘बच्चन साहब, मेट्रो की महत्ता संक्षिप्त में बताने के लिए धन्यवाद। आपके समर्थन के लिए शुक्रिया। हम तेज, सुरक्षित एवं सुविधाजनक यात्रा के लिए पूरे मुंबई मेट्रो नेटवर्क को चालू करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।’’

हालांकि पेड़ गिराने को लेकर नगर निकाय की मंजूरी के खिलाफ बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने वाले पर्यावरण कार्यकर्ता जोरु भाठेना ने कहा, ‘‘प्रिय एमएमआरडीए अधिकारी, मैंने सुना है कि आप अपनी विभिन्न मेट्रो परियोजनाओं के लिए कास्टिंग यार्ड के निर्माण के लिए भूखंड देख रहे हैं। क्या बच्चन जी का बगीचा पर्याप्त होगा? मुझे लगता है कि आपको अपनी जरूरतों के लिए उपयुक्त क्षेत्र मिल जाएगा..और मुझे भरोसा है कि उन्हें भी ऐसा करने में खुशी होगी।’’      

उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘प्रिय बच्चन जी। मैं आपसे अपने बगीचे की रक्षा करना छोड़कर आपका इंतजार कर रहे हमारे दोस्तों के साथ जुड़ने का अनुरोध करता हूं।

श्रीमान, आइए आपको आरे ले चलें, जिससे आपका नजरिया बदल जाएगा। आरे इंतजार कर रहा है?’’ आरे कॉलोनी महानगर का बड़ा हरित क्षेत्र है। युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे इलाके में पेड़ गिराने के प्रस्ताव के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं।      

पर्यावरण विद् और कार्यकर्ता मेट्रो कार शेड परियोजना का विरोध कर रहे हैं और इसे कहीं और बनाए जाने की मांग कर रहे हैं।      

बॉलीवुड की कई हस्तियों और नेताओं ने भी इन कार्यकर्ताओं को अपना समर्थन दिया है।      

आरे मामले पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा था कि यह सरकारी भूमि है और वन क्षेत्र में नहीं आती।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment