आईपीएल में सीएसके का जलवा

Last Updated 01 Jun 2023 12:29:51 PM IST

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को हमेशा ही बेहतर परिणाम देने वाला कप्तान माना जाता है, और उन्होंने अपनी इस छवि पर फिर से खरे उतर कर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को आईपीएल चैंपियन (IPL Champion) बना दिया।


आईपीएल : सीएसके का जलवा

खास बात यह है कि सीएसके ने पिछले साल नवें स्थान पर रहने से उभर कर यह उपलब्धि हासिल की है। यह उनका पांचवां आईपीएल खिताब है, और वह अब खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस की बराबरी पर आ गई है।

चेन्नई ने इससे पहले 2010, 2011, 2018, 2021 में खिताब जीते थे। उसने इस बार फाइनल में गुजरात टाइटंस को उसके घर में अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में पांच विकेट से हराया। इस आईपीएल को धोनी का आखिरी माना जा रहा था लेकिन उन्होंने खिताब जीतने के बाद एक सीजन और खेलने का संकेत करके क्रिकेटप्रेमियों का मन खुश कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘..रिटायरमेंट लेने का यह सबसे अच्छा मौका है। आठ महीने मेहनत करने के बाद आईपीएल खेलने के मुकाबले, सभी को धन्यवाद करके रिटायर होना आसान है पर सीएसके के चाहने वालों ने जिस तरह का प्यार दिया है, उनके लिए एक सीजन और खेलना गिफ्ट होगा..।’

यह सही है कि धोनी फाइनल में बल्ले से भले ही कोई योगदान नहीं कर सके पर उन्होंने विकेट के पीछे जो चुस्ती-फुर्ती दिखाई और इस सीजन में फिनिशर की भूमिका निभाई, उसे देखते हुए उनका एक साल और आईपीएल खेलना तो बनता है। फाइनल में जब शुभमन गिल और साहा की जोड़ी जीवनदान मिलने के बाद आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रही थी, तब रविंद्र जडेजा की गेंद पर धोनी ने जिस तरह गिल को स्टंप किया, वह देखते ही बनता था। कहा जाता है कि उनका रिएक्शन टाइम 0.12 सेकेंड है, जो युवा विकेटकीपरों का भी नहीं है। इस तरह की फिटनेस वाले खिलाड़ी का एक साल और खेलना उचित फैसला है।

धोनी के खेलने का सीएसके को तो फायदा मिलता ही है, वह लीग में ज्यादा से ज्यादा दर्शक खींचकर ज्यादा कमाई कराने में भी सहयोग करते हैं। इस बार लीग कुछ सालों बाद घर और बाहर आधार पर मैच कराने के लिए खेली जा रही थी। लेकिन धोनी घर से बाहर खेलने जब भी गए तो वहां के स्टेडियम सीएसके की जर्सी वाले पीले कलर से पटे नजर आए। यह धोनी की लोकप्रियता को दर्शाता है। आईपीएल में हर सीजन में कुछ युवा प्रतिभाएं उभर कर आती हैं। इस मामले में यह सीजन भी अछूता नहीं रहा। सबसे ज्यादा किसी खिलाड़ी ने प्रभावित किया है तो वह हैं राजस्थान रॉयल्स के ओपनर यशस्वी जायसवाल। उन्होंने 14 मैचों में एक शतक और पांच अर्धशतकों से 625 रन बनाकर अपनी क्षमता की साख छोड़ी। उन्हें इसका तुरंत इनाम भी मिल गया। इस खिलाड़ी को डब्ल्यू टीसी फाइनल की भारतीय टीम में रिजर्व में रखा गया है।

दूसरे बैटर्स केकेआर के रिंकू सिंह हैं। रिंकू ने अच्छे बैटर के तौर पर अपनी छाप छोड़ी है। उन्हें भारतीय टीम में आने का इंतजार रहेगा। दो खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनकी इस सत्र में धमक सुनाई दी। ये खिलाड़ी हैं अजिंक्य रहाणे और मोहित शर्मा। रहाणेपर टेस्ट खिलाड़ी का ठप्पा लगा होने पर उन्हें फ्रेंचाइजी ले तो रही थीं पर खेलने का कम ही मौका दे रही थीं। लेकिन धोनी ने उन्हें उच्च क्रम में खिलाकर उनकी काया पलट दी। रहाणे ने 14 मैचों में 326 रन बनाए। इन रनों की सबसे खास बात थी कि ये 172.48 की स्ट्राइक रेट से बनाए गए। सही मायनों में आईपीएल की फॉर्म ने ही उन्हें डब्ल्यूटीसी फाइनल की टीम में वापसी कराने में अहम भूमिका निभाई है। मोहित 2017 के बाद से आईपीएल में नदारद दिख रहे थे। गुजरात ने उन्हें अभ्यास गेंदबाज के तौर पर चुना पर जरूरत पड़ने पर खिलाया और वह 27 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर रहे।

धोनी के बारे में आम तौर पर माना जाता है कि वह किसी भी सफलता पर अपनी भावनाएं कम ही बाहर लाते हैं। इस सत्र में बेजोड़ बल्लेबाजी करने वाले शुभमन को उन्होंने जब फाइनल में स्टंप किया, तब भी उनके चेहरे पर कोई खास भाव नहीं दिखे। पर जडेजा के विजयी चौका लगाने पर वह जरूर उत्साहित दिखे और खुशी में जडेजा को गोदी में उठा लिया। लेकिन ट्रॉफी लेने पर वह फिर अपने स्वाभाविक अंदाज में दिखे और उन्होंने इस मैच के बाद संन्यास लेने वाले अंबाति रायुडु और जडेजा को आगे करके ट्रॉफी पकड़ा दी और खुद जश्न मनाती टीम के पीछे चले गए।

इस आईपीएल सत्र को शुभमन के प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने सर्वाधिक 890 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया। इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ वह सबसे ज्यादा तीन शतक लगाने में सफल रहे। उनके एक शतक ने आरसीबी की चुनौती तोड़कर मुंबई इंडियंस की प्लेऑफ की राह बनाई तो दूसरे शतक ने मुंबई का बोरिया-बिस्तर बंधवा दिया। यह सीजन पेस गेंदबाज मोहम्मद शमी का भी बहुत अच्छा बीता और वह 28 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा जमाने में सफल रहे। शुभमन  और मोहम्मद शमी की यह फॉर्म भारत को टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जिताने में मदद कर सकती है। 

मनोज चतुर्वेदी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment