मुद्दा : मोदी-शाह की गुगली के सबब

Last Updated 27 Mar 2019 02:16:57 AM IST

लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, उमा भारती आम चुनाव नहीं लड़ रहे हैं जबकि मुरली मनोहर जोशी के संबंध में अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कहा जा रहा है कि उन्हें कह दिया गया है कि अपने किसी परिजन का नाम अपने उत्तराधिकारी के रूप में सुझाएं।


मुद्दा : मोदी-शाह की गुगली के सबब

देखना है कि जोशी, आडवाणी की तर्ज पर राजनीति में वंशवाद का विरोध करते हुए कोई नाम नहीं सुझाते हैं, या यशवंत सिन्हा की तरह बेटे जयंत सिन्हा जैसा अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम सुझाते हैं।
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय वित्त मंत्री रह चुके यशवंत सिन्हा के साथ क्या हुआ? किसी से छिपा नहीं है। कहा जा रहा है कि पिता-पुत्र की महत्वाकांक्षा एक दूसरे के आड़े आ रही है। यशवंत सिन्हा कई बार सार्वजनिक तौर पर  बेटे जयंत के बारे में कह चुके हैं कि मंत्रिमंडल में रहकर वह किस तरह की घुटन महसूस कर रहे हैं, यह उनसे बेहतर कौन जान सकता है? वित्त मंत्रालय से एकाएक उन्हें हटाए जाने पर भी यशवंत सिन्हा ने तल्ख टिप्पणी की थी।

हालांकि इस पर उनके बेटे जयंत ने यह कहकर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था कि उनके पिता की व्यक्तिगत राय पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। पिता-पुत्र की टिप्पणियों से साफ है कि इनके बीच के संबंध पहले जैसे नहीं रहे। आज दिल्ली और बिहार सहित कई अन्य लोक सभा सीटों से विपक्ष के साझे प्रत्याशी के रूप में यशवंत सिन्हा को उतारने की जब-तब चर्चा होती रही है यानी भाजपा के प्रखर, प्रबल विरोधी के रूप में उन्हें माना जा रहा है। माना जा रहा है कि भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अपने साथी यशवंत सिन्हा की स्थिति को देखते हुए ही अपने परिवार में कलह जैसी स्थिति उत्पन्न न होने देने के लिए चुनाव के लिए न तो अपनी बेटी प्रतिभा और न ही अन्य किसी परिजन का नाम सुझाया है। कहा जा रहा है कि जोशी भी ऐसा ही करने जा रहे हैं। भाजपा के वयोवृद्ध नेताओं को साइड किए जाने का कारण विपक्ष मोदी-शाह की सोच को बता रहा है। कहा जा रहा है कि भाजपा में मुखर, प्रखर होकर अगर कोई बात करता है, या रखता है तो उसे बागी की तरह ट्रीट किया जाता है। सब कुछ गुजरात पैटर्न पर किया जा रहा है।
गुजरात में भाजपा के वयोवृद्ध नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल को किस तरह साइड किया गया, वह किसी से छिपा नहीं है। दिल्ली में भी ऐसा ही कुछ किया जा रहा है। आडवाणी, उमा भारती, सुषमा स्वराज से पहले यशवंत सिन्हा, अरु ण शौरी आदि को भी पार्टी में साइडलाइन किया जा चुका है। ऐसे में राजनीतिक गलियारों में सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या भाजपा के वयोवृद्ध नेताओं को सेवानिवृत्ति के लिए विवश किया जा रहा है? इस प्रश्न के साथ इन नेताओं के रिएक्शन पर भी गौर करने की जरूरत है। मसलन, सुषमा स्वराज स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ने जा रहीं। वहीं इसी तरह की समस्या से जूझ रहे वित्त मंत्री अरु ण जेटली को क्या स्वास्थ्य लाभ की जरूरत नहीं है? ऐसे में सवाल है कि क्या जेटली को मोदी-शाह की गुड बुक में रहने की वजह से सेवानिवृत्ति नहीं दी जा रही है? इसी तरह मुखर उमा भारती के उस स्टेटमेंट पर गौर किया जाए जिसमें उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने की बात कही है, जिससे साफ हो जाएगा कि चुनाव न लड़ने की असली वजह क्या है। उन्होंने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि चुनाव इसलिए नहीं लड़ना चाहतीं कि मई से 18 महीने की तीर्थयात्रा पर जाना चाहती हैं। सवाल उठाए जा रहे हैं कि साध्वी उमा भारती की यह इच्छा आखिर कैसे बलबती हुई तो सीधा सा जवाब राजनीतिक गलियारों से मिल रहा है कि पिछले काफी समय से वह मंत्री रहते हुए भी खुद को निगलेक्टेड व असहज महसूस कर रही थीं और उसी का परिणाम है उनका तीर्थयात्रा में जाने का फैसला। प्रखरता व मुखरता के लिए जानी जाने वाली साध्वी उमा भारती भी महसूस करने लगी थी कि मंत्री बनने के बाद से उनकी अपनी खुद की पहचान भी धूमिल होती जा रही है और इन सभी कारणों की वजह से ही तीर्थयात्रा पर जाने का फैसला किया गया। हालांकि उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि उमा भारती के इस फैसले से निगेटिव मैसेज नहीं जाए, इसलिए उन्हें उपाध्यक्ष पद दिया गया है।
सच्चाई जो भी हो लेकिन राजनीतिक गलियारों में वयोवृद्ध नेताओं की विदाई को लेकर जो सवाल उठ रहे हैं, उसे एकदम से नकारा भी नहीं जा सकता क्योंकि हर सवाल के साथ कुछ ना कुछ सपोर्टवि फेक्ट्स भी दिए गए हैं। इसलिए भाजपा नेतृत्व खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दायित्व बनता है कि वे इन सवालों का जवाब दें क्योंकि ज्यादातर सवाल इन दोनों नेताओं से ही जुड़े हैं और हो भी क्यों नहीं आज की तारीख में भाजपा का मतलब नरेंद्र मोदी व अमित शाह की जोड़ी जो माना जाता है।

कुमार समीर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment