JEE Main Result 2023 : जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट जारी, जानिए कैसे देखें स्कोर कार्ड

Last Updated 29 Apr 2023 01:19:36 PM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main Result 2023 को NTA JEE की ऑफिसियल वेब साइट jeemain.nta.nic.in पर जारी कर दिया है।


जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट जारी

जेईई मेन्स परीक्षा 2023 सत्र 2 के लिए सभी उम्मीदवारों द्वारा स्कोरकार्ड को जेईई मेन वेबसाइट (JEE Main Website) के साथ NTA की आधिकारिक साइट nta.ac.in पर देखा जा सकता है।
बता दें इस वर्ष, लगभग 9.4 लाख उम्मीदवारों ने JEE Main 2023 Session 2 की परीक्षा के लिए शामिल हुए थे। परिणामों के साथ, अंतिम उत्तर कुंजी, टॉपर्स सूची, अखिल भारतीय रैंक सूची, कट ऑफ, पर्सेंटाइल और अन्य जानकारी भी जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।

उम्मीदवार जो भी JEE Main Session 2 की परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे NTA JEE Mains की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (JEE Main Result 2023) चेक कर सकते हैं।

बता दें कि IIT में दाखिलों के लिए JEE Advanced परीक्षा देनी होगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा में जेईई मेन रिजल्ट के टॉप 2,50,000 छात्र आवेदन करने के पात्र होते हैं।
इनके अलावा विदेशी नागरिक और प्रवासी भारतीयों को भी IIT में दाखिला मिलता है लेकिन उन्हें जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने की जरूरत नहीं होती है।

इंजीनियरिंग दाखिलों के लिए जेईई यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) रैंक के आधार पर एनआईटी (NIT), आईआईआईटी (IIIT) और अन्य सीएफटीआई (CFTI) प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने चाहिए या संबंधित बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षा में शीर्ष 20 प्रतिशत में होना चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, कक्षा 12वीं की परीक्षा में योग्यता अंक 65% होना चाहिए।

रिजल्ट लिंक के लिए यहां क्लिक करें

JEE(Main) 2023 Session 2 Result Link-1

कैसे JEE Mains Result का स्कोर कार्ड डाउनलोड करें

-- छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in, ntaresults.nic.in पर जाएं।
-- होम पेज पर, 'JEE Mains 2023 Session 2 Result' लिंक पर क्लिक करें।
-- अपने लॉग इन विवरण दर्ज करें।
-- जेईई मेन 2023 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
-- भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment