Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

03 Sep 2022 08:42:17 AM IST
Last Updated : 03 Sep 2022 08:46:45 AM IST

IIT दिल्ली M Tech प्रति सेमेस्टर की फीस हुई 17,500 रुपये

आईआईटी दिल्ली

आईआईटी दिल्ली ने अपने नए छात्रों के लिए फीस कम कर दी है। आईआईटी दिल्ली का कहना है कि उनके इस निर्णय से छात्रों को एक बड़ी राहत मिलेगी।

आईआईटी के मुताबिक फीस में कमी करने का यह निर्णय पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। आईआईटी दिल्ली ने अपने इस निर्णय के तहत ट्यूशन फीस के साथ-साथ फीस के अन्य घटकों में भी कमी करने का फैसला किया है।

आईआईटी दिल्ली का कहना है कि प्रत्येक सेमेस्टर के लिए ट्यूशन फीस में बड़ी कमी की गई है। आईआईटी दिल्ली में एम.टेक. का पूर्णकालिक शिक्षण शुल्क 25,000 रुपये प्रति सेमेस्टर से कम करके प्रति सेमेस्टर 17,500 कर दिया गया है। इसी तरह अन्य पीजी कार्यक्रमों की ट्यूशन फीस भी कम कर दी गई है।

ट्यूशन फीस के अलावा फीस के अन्य घटकों में भी कमी की गई है। आईआईटी दिल्ली ने इस संबंध में एक आधिकारिक सूचना साझा करते हुए बताया कि पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे नए छात्रों की फीस कम कर दी गई है। यह फैसला उन छात्रों पर लागू होगा जो वर्ष 2021-22 या उसके बाद, दूसरे सेमेस्टर के दौरान पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में शामिल हुए हैं।



दरअसल आईआईटी दिल्ली से एमटेक कर रहे छात्रों ने इस संबंध में आईआईटी दिल्ली प्रशासन से फीस कम करने की अपील की थी। एम.टेक के एक समूह द्वारा फीस कम करने के लिए अभ्यावेदन भी दिया गया था। इस मामले को देखने के लिए आईआईटी के निदेशक ने एक विशेष समिति का गठन किया।

आईआईटी की इस समिति ने अपनी सिफारिशों में फीस कम करने की बात कही है। निदेशक द्वारा गठित समिति की इन्ही सिफारिशों के आधार पर फीस कम करने का फैसला किया गया है। आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने भी संस्थान के इस फैसले पर संतोष व्यक्त किया है।

छात्रों का कहना है कि निदेशक द्वारा गठित की गई समिति ने छात्रों के पक्ष को सकारात्मक एवं सहानुभूति पूर्वक समझा है, नतीजतन, शिक्षण शुल्क और अन्य शुल्क में काफी कमी आई है। छात्रों का कहना है कि फीस कम होने से एक बड़े वर्ग को बहुत बड़ी राहत मिली है।


आईएएनएस
नई दिल्ली
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212