बिहार बोर्ड के छात्रों का डीयू में दाखिला मुश्किल

Last Updated 21 Oct 2020 06:14:14 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सत्र 2021-20 के स्नातक कोर्सेज में इस बार बिहार बोर्ड के छात्रों का दाखिला मुश्किल है। डीयू ने स्पष्ट कर दिया है कि बिहार बोर्ड के 50-50 अंकों वाले हिंदी व अंग्रेजी को दाखिले के बेस्ट फोर में नहीं माना जाएगा।


बिहार बोर्ड के छात्रों का डीयू में दाखिला मुश्किल

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड द्वारा बारहवीं कक्षा में  50 अंको की हिंदी और 50 अंको की अंग्रेजी की परीक्षा होती है, जबकि डीयू में 100 अंकों के आधार पर बेस्ट फोर मार्क्‍स के आधार पर दाखिले किए जाते हैं। इस बार डीयू की दाखिला ब्रांच ने कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि बिहार बोर्ड के छात्रों के अंग्रेजी और हिंदी विषयों को बेस्ट फोर में शामिल नहीं किया जाएगा। बता दें कि डीयू दाखिले में एक लैंग्वेज और तीन एकेडमिक विषयों को बेस्ट फोर में शामिल किया जाता है।

डीयू के नए निर्देश के बाद बिहार के छात्र न हिंदी और न ही अंग्रेजी विषय को बेस्ट फोर में शामिल कर सकेंगे। इसी प्रकार डीयू ने कुछ और राज्यों के शिक्षा बोर्ड के विषयों को डीयू दाखिले में मान्यता देने को लेकर कॉलेजों को निर्देश दिए हैं। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के सेक्रेटिरयल प्रैक्टिस को सीबीएसई बिजनेस स्टडीज के तौर पर दाखिले में नहीं माना जाएगा। इसी बोर्ड के अकाउंटेंसी और बुक कीपिंग को सीबीएसई के अकाउंटेंसी सब्जेक्ट के तौर पर दाखिले में मान्य होंगे।

तमिलनाडु शिक्षा बोर्ड के बिजनेस मैथमेटिक्स एंड स्टेटिक्स और तेलंगाना बोर्ड के बिजनेस मैथमेटिक्स को दाखिले में सीबीएसई के बिजनेस मैथमेटिक्स के समकक्ष माना जाएगा। वहीं जम्मू कश्मीर के उर्दू, अरेबियन और र्पसयिन को सीबीएसई के उर्दू, अरेबियन और र्पसयिन विषयों के समकक्ष माना जाएगा।

सहारा न्यूज ब्यूरो/राकेश नाथ
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment