डीयू में बढ़ सकती हैं दो हजार सीटें

Last Updated 02 Mar 2017 04:07:46 PM IST

एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर बन सकेंगे सेल्फ फाइनेंस मोड से नहीं चलेगा कोई कोर्सकोर्स शुरू करने से पहले लेनी होगी फंडिंग एजेंसी से स्वीकृति दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2017-18 डीयू पाठयक्रमों की सीटों में इजाफा हो सकता है.


(फाइल फोटो)

विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने विभिन्न कॉलेजों में नये कोर्सेज शुरु करने की स्वीकृति दी है. इसके बाद डीयू के स्नातकोत्तर पाठय़क्रमों की कुल सीटों में 2 हजार सीटों की बढ़ोत्तरी होगी.
 
हालांकि कॉलेजों से समक्ष नये कोर्स शुरू करने से पहले यह शर्त रखी गई है कि वे कोर्स शुरू होने से पहले फंडिंग एजेंसी से स्वीकृति लेंगे, फिर कोर्स शुरू कर सकेंगे. डीयू के कार्यकारी परिषद के सदस्य डॉ एके भागी व डॉ राजेश झा ने बताया कि कार्यकारी परिषद ने यह भी फैसला लिया है कि 18 एसोसिएट प्रोफेसर जिनका प्रमोशन नहीं हुआ है, वह अब प्रोफेसर बन सकेंगे.

परिषद में यह भी तय हुआ है कि सेल्फ फाइनेंस मोड से कोई कोर्स नहीं चलेगा. बैठक में तय हुआ है कि डीयू के स्लैवोनिक स्टडीज विभाग का विलय आर्ट्स फैकल्टी के अप्लाइड सोशल साइंस एंड ह्यूमैनेटीज में कर दिया गया है.

परिषद ने बीएससी ऑनर्स इन्वायरमेंट साइंस शुरू किये जाने को हरी झंडी दे दी है. इसके अलावा दयाल सिंह कॉलेज में बीए ऑनर्स पंजाबी, उर्दू व संस्कृत शुरु करने की स्वीकृति दी गई है. शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ अप्लाइड साइंस बीए ऑनस़ साइक्लॉजी व बीबीए शुरू कर सकता है.

वहीं सीवीएस, एआरएसडी आर्य भट्ट, आरएलए, शहीद राजगुरु व शिवाजी कॉलेजों में बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज कोर्स शुरू करने की स्वीकृति दी है. वहीं इंस्टीटय़ूट ऑफ होम ईकोनॉमिक्स में बीए ऑनर्स जर्नलिज्म को शुरू करने की जाने को हरी झंडी दी गई है.

150 करोड़ रुपये में डीयू डीडीए से फ्लैट्स लेगा. इन फ्लैट्स को हॉस्टल में तब्दिल किया जाएगा. इसके अलावा शिक्षकों व कर्मचारियो को भी यह फ्लैट्स दिये जाएंगे. डॉ राजेश झा ने कहा कि बैठक में उन्होने तदर्थ रुप से काम कर रहे शिक्षकों को समायोजित किये जाने का मुद्दा उठाया और कहा कि इसको लेकर कार्यकारी परिषद की आपात बैठक बुलाई जाए.

डॉ झा ने लक्ष्मीबाई कॉलेज व भगिनी निवेदिता कॉलेजों में हो रही अनियमितताओं को लेकर भी आपत्ति जताई. डॉ एके भागी ने व डॉ झा ने सेंट स्टीफंस कॉलेज की स्वायत्तता को लेकर विरोध किया.

उन्होने कहा कि ऐसा कहा गया है कि सरकार कॉलेजों को स्वायत्त करना चाहती है, उन्हें सरकार के इस संबंध में आदेश की प्रति की मांग की, लेकिन ऐसी कोई प्रति पेश नहीं हुई. द्वारका में बनेगा लॉ कैम्पस: डीयू द्वारका में लॉ कैम्पस बनाएगा.

इसके लिए डीयू कार्यकारी परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया गया कि परिषद ने यह भी प्रस्ताव पास किया गया है कि डीयू द्वारका में ढ़ाई एकड़ जमीन में लॉ सेंटर स्थापित करेगा. अभी लॉ के सेंटर नॉर्थ कैम्पस में चलते हैं. इनमें लॉफ फैकल्टी, लॉ सेंटर एक व दो शामिल है. 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment