महंगाई पर राहत का मरहम, एक्साइज डय़ूटी घटी, पेट्रोल 9.50, डीजल 7 रु. सस्ता व रसोई गैस पर 200 रु. सब्सिडी

Last Updated 22 May 2022 03:18:49 AM IST

ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमश: आठ रुपये एवं छह रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की।


महंगाई पर राहत का मरहम

उत्पाद शुल्क में की गई इस कटौती से पेट्रोल 9.5 रुपए प्रति लीटर तक और डीजल सात रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। शुल्क कटौती प्रभावी होने के बाद दिल्ली में रविवार से पेट्रोल की कीमत 95.91 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। इसकी मौजूदा कीमत 105.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल 89.67 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा जो अभी 96.67 रुपए प्रति लीटर है।

इसके साथ ही सरकार ने घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी मिलने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम वजन वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटकर 803 रुपए हो जाएगी। अभी दिल्ली में एक एलपीजी सिलेंडर 1,003 रुपए की कीमत में मिलता है। लाभार्थियों को यह सब्सिडी उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी।

हालांकि सरकार जून, 2000 से ही गैस सिलिंडर पर कोई सब्सिडी नहीं दे रही थी। इसकी वजह से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी बाजार कीमत पर ही रसोई गैस सिलिंडर खरीदना पड़ रहा था। लेकिन एक सिलिंडर की कीमत 1,000 रुपये के पार पहुंचने के बाद आम आदमी के लिए इसे खरीद पाना खासा मुश्किल हो गया था। निर्माण क्षेत्र को राहत देने के लिए सरकार लोहा और सीमेंट पर कस्टम ड्यूटी में कटौती करने की तैयारी कर रही है।

सरकार को एक लाख करोड़ रुपए सालाना का नुकसान होगा : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारण ने सिलेसिलेवार ट्वीट के जरिए उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की। उन्होंने कहा यूक्रेन और रूस युद्ध के कारण कच्चे तेल की कीमतों में भारी वृद्धि हो गई है। इसके कारण देश में पेट्रोल, डीजल, पीएनजी के दरें बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण भी महंगाई बढ़ी है। मोदी सरकार ने कोविड महामारी में लोगों राहत देने के लिए पीएम गरीब कल्याण योजना समेत अनेक योजनाएं चलाई।

खाद सब्सडी को भी कम नहीं होने दिया। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए प्रति लीटर, डीजल पर 6 रुपए प्रतिलीटर की केंद्रीय उत्पाद कर में क टौती की है। इसके कारण पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपए और डीजल की कीमत में 7 रुपए प्रतिलीटर की कमी हो गई है। इस कटौती से सरकार को एक लाख करोड़ रुपए सालाना का नुकसान होगा। सीतारमण ने कहा कि सब्सडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपए की कटौती जा रही है। उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ लाभार्थियों को 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते रहेंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment