कंट्रोल से बाहर हुई महंगाई! अप्रैल में 15.08 फीसदी रही थोक महंगाई दर

Last Updated 17 May 2022 03:34:55 PM IST

थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो मार्च में 14.55 प्रतिशत थी। आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।


एक साल पहले डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति 10.74 प्रतिशत थी।

कथित तौर पर, डब्ल्यूपीआई पिछले एक साल से अधिक समय से दोहरे अंकों में है।

डब्ल्यूपीआई खाद्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर मार्च में 8.71 प्रतिशत से मामूली रूप से बढ़कर अप्रैल में 8.88 प्रतिशत हो गई।

एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया है कि अप्रैल में मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से पिछले साल की तुलना में खनिज तेलों, मूल धातुओं, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खाद्य पदार्थों, गैर-खाद्य वस्तुओं, रसायनों और रासायनिक उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के कारण है।

थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के अनंतिम आंकड़े हर महीने की 14 तारीख (या अगले कार्य दिवस) को संदर्भ महीने (रेफरेंस मंथ) के दो सप्ताह के अंतराल के साथ जारी किए जाते हैं और संस्थागत स्रोतों और देश भर में चयनित विनिर्माण इकाइयों से प्राप्त आंकड़ों के साथ संकलित किए जाते हैं।

इसके अलावा पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों से पता चला है कि भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गई है, जो लगातार चौथे महीने केंद्रीय बैंक आरबीआई की निर्धारित सीमा या टारगेट से ऊपर रही है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment