लगातार पेट्रोल और डीजल लगातार दूसरे दिन हुआ सस्ता, जानिए कितनी हैं कीमतें

Last Updated 25 Mar 2021 10:41:44 AM IST

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी कमी आने से आज घरेलू स्तर पर लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई। दिल्ली में पेट्रोल 21पैसे प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया।


तेल विपणन करने वाली कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्परेशनके अनुसार गुरुवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.78 रुपये और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

इससे पहले लगातार 24वें दिन तक इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सार्वकालिक रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए थे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 16 दिन में  करीब 15 फीसदी  गिर चुका है। यूरोप में कोरोना की तीसरी लहर के चलते वहां ईंधन की मांग घटने की संभावना जताई जा रही है। इसके चलते कच्चे तेल की कीमत घटकर 60 डॉलर प्रति बैरल  पर आ चुकी है।

आमतौर पर जब कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने पर तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जाता था लेकिन इसबार ऐसा नहीं हुआ है। बिहार विधानसभा चुनाव के समय तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन अभी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच तेल की कीमतों में कमी की गई है।

देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है:

शहर का नाम    पेट्रोल रुपये/लीटर    डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली               90.78                  81.10
मुंबई                 97.19                  88.20
चेन्नै                 92.77                  86.10
कोलकाता           90.98                 83.98

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment