प्रधानमंत्री स्वनिधि में 15 लाख से ज्यादा आवेदन

Last Updated 24 Sep 2020 03:54:23 PM IST

रेहड़ी - पटरी और फेरी लगाने वाले दुकानदारों को लघु रिण उपलब्ध लगाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंर्तगत अभी तक 15 लाख से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं।


प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने गुरूवार को यहां बताया कि योजना के तहत 15 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनमें 5.5 लाख रिण आवेदनों को मंजूरी दी जा चुकी है। योजना के तहत अभी तक दो लाख से अधिक रिण वितरित किये जा चुके हैं।
       
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गयी है। प्रधानमंत्री स्वनिधि पोर्टल की शुरूआत 02 जुलाई को गई। योजना में रेहड़ी-पटरी वालों को सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी आजीविका फिर से शुरू कर सकें जो कोविड-19 लॉकडाउन के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुई।
      
इस योजना से उन 50 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को लाभ मिलेगा जो 24 मार्च, 2020 को या उससे पहले परिनगरीय और ग्रामीण इलाकों सहित शहरी इलाकों में माल बेच रहे थे। इस योजना के तहत, विक्रेता 10,000 रुपये तक के कार्यशील पूंजी ऋण का लाभ उठा सकते हैं जो एक वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है। ऋण की समय पर, जल्दी अदायगी करने पर, तिमाही आधार पर ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ के जरिये लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष सात प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। ऋण की जल्दी अदायगी करने पर कोई जुर्माना नहीं होगा।      

यह योजना प्रति माह 100 रूपये कैश-बैक प्रोत्साहन के माध्यम से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देगी।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment