ताजा फल, सब्जियों के दाम में नरमी, लेकिन प्याज निकाल रहा आंसू

Last Updated 23 Sep 2020 01:28:38 PM IST

ताजा फल और सब्जियों की आवक में सुधार से कीमतों में नरमी आई है, लेकिन प्याज की महंगाई से उपभोक्ताओं के आंसू निकल रहे हैं।


प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी है, फिर भी मंडियों में आवक में सुधार नहीं आया है।

दिल्ली-एनसीआर में प्याज का खुदरा भाव 50 से 60 रुपये प्रति किलो चल रहा है। बीते तीन महीने में प्याज का दाम तकरीबन दो से तीन गुना बढ़ गया है। मंडियों में प्याज का थोक भाव 12.50 रुपये से 35 रुपये प्रति किलो चल रहा है।

सीजनल फलों, खासतौर से सेब की आवक बढ़ने से कीमतों में भारी गिरावट आई है। एशिया में फलों और सब्जियों की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर में सेब का थोक 30 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो तक चल रहा है। सब्जियों के दाम मे बीते सप्ताह के मुकाबले थोड़ी नरमी आई है, हालांकि कारोबारी कहते हैं कि आवक में थोड़ा सुधार होने से सब्जियों के दाम में नरमी है, लेकिन आलू और प्याज के दाम में फिलहाल नरमी नहीं आई है।

घिया, करेला, खीरा, पालक, परवल समेत कई हरी शाक-सब्जियों के खुदरा दाम में पिछले सप्ताह के मुकाबले 10-20 रुपये प्रति किलो की नरमी आई है।

चैंबर्स ऑफ आजादपुर फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एम.आर. कृपलानी ने बताया कि शिमला से आने वाला सेब का थोक भाव 40 रुपये से 80 रुपये है जबकि कश्मीरी सेब का भाव 30 से 65 रुपये प्रति किलो है। उन्होंने बताया कि सब्जियों की नई फसल की आवक बढ़ने के बाद ही भाव में ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है।

आजादपुर मंडी पोटैटो ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन यानी पोमा के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि इस समय दिल्ली में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान से प्याज आ रहा है, जिसमें सबसे उंचे भाव 34 से 35 रुपये प्रति किलो नासिक का प्याज बिक रहा है। शर्मा ने उम्मीद जताई कि आने वाले दो-चार दिनों में प्याज के दाम में गिरावट आ सकती है।

आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव मंगलवार को 12 रुपये से 51 रुपये प्रति किलो जबकि टमाटर का 12 रुपय से 48 रुपये प्रति किलो था।

दिल्ली-एनसीआर में 23 सितंबर को सब्जियों के खुदरा दाम (रुपये प्रति किलो)

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment