5 स्तंभों पर खड़ा होगा आत्मनिर्भर भारत का ढांचा : अनुराग ठाकुर

Last Updated 17 Jul 2020 08:53:17 PM IST

केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के किए पांच स्तंभों- इकोनॉमी, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, डेमोग्राफी और डिमांड पर जोर दिया है।


अनुराग ठाकुर

इन पांच स्तंभों पर आत्मनिर्भर भारत का गौरवशाली ढांचा खड़ा होगा, जिसमें देश की युवाशक्ति की अहम भूमिका रहेगी। दिल्ली और हिमाचल सहित देशभर के विभिन्न स्कूलों के छात्रों व शिक्षकों के साथ शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान देश को आत्मनिर्भर बनाने में युवाओं की भूमिका पर उन्होंने चर्चा की।

अनुराग ठाकुर ने कहा, "प्रधानमंत्री ने कोरोना संकट के इस दौर में भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को देशवासियों को समर्पित किया था। 21वीं सदी युवाओं की है और भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी युवाशक्ति है। हमारे देश के युवाओं के पास अपने इनोवेशन के दम पर भारत को विश्व की पहली तीन अर्थव्यवस्थाओं में ले जाकर खड़ा करने का सुनहरा अवसर है।"

उन्होंने कहा, "भारत सरकार द्वारा बैन किए गए 59 एप्स से खाली हुए बाजार में भारतीय युवा अपने इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के जरिए इस रिक्त स्थान को भरकर अवसर का लाभ उठा सकते हैं। हम भारत की संस्कृति, भारत के संस्कार, उस आत्मनिर्भरता की बात करते हैं जिसकी आत्मा वसुधैव कुटुंबकम है और देश को आत्मनिर्भर बनाने में हमारे युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहने वाला है।"

अनुराग ठाकुर ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने हमें आपदा को अवसर में बदलने का अचूक मंत्र दिया है। हमें आत्मनिर्भर बनने के लिए अपने स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देते हुए स्वदेशी सामानों को खरीदने पर जोर देना होगा ताकि हम अपने देश के अंदर रोजगार बढ़ाने और विदेशी निर्यात को बढ़ाने में अपना सहयोग दे सकें।"
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment