Unlock 1: रेल सेवाएं आंशिक रूप से फिर से शुरू

Last Updated 01 Jun 2020 12:43:55 PM IST

कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बाद अब रेल सेवाएं सोमवार से आंशिक रूप से फिर से खोल दी गई हैं।


कई ट्रेनें समय सारिणी के अनुसार अपने गंतव्य के लिए रवाना हुईं। मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 1.45 लाख से अधिक यात्री सोमवार को यात्रा करने के लिए तैयार हैं। वाराणसी के लिए प्रस्थान करने वाली पहली ट्रेन छत्रपति महाराज शिवाजी टर्मिनस से महानगरी एक्सप्रेस रही, जो रात 12.10 बजे चली।

रेलवे ने 1 जून से 200 ट्रेनों की सेवाओं को आंशिक रूप से फिर से शुरू करने की घोषणा की है। सोमवार सुबह अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच कर्णावती एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 4.55 बजे रवाना हुई।

इसके बाद बेंगलुरु स्टेशन से बेंगलुरु-हुबली जन शताब्दी एक्सप्रेस सुबह 6 बजे 82 यात्रियों के साथ रवाना हुई। रेलवे के अनुसार, 160 यात्रियों ने ट्रेन के लिए टिकट बुक किया है और यशवंतपुर व तुमकुरु स्टेशनों पर आगे बोडिर्ंग होगी।

लगभग 26 लाख यात्रियों ने 1 से 30 जून तक एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के लिए बुकिंग की है। हालांकि, रेलवे पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि कन्फर्म या आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जबकि वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गौरतलब है कि रेलवे 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है और अब तक 4 हजार ट्रेनों का परिचालन करने के साथ ही पूरे देश में 56 लाख यात्रियों को एक स्थान स दूसरे स्थान में ले जाने का कार्य कर चुका है।

रेलवे 12 मई से विशेष वातानुकूलित ट्रेनों के 15 जोड़े का भी संचालन कर रहा है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment