विशेष एसी ट्रेनों में टिकट बुकिंग अब 30 दिन पहले संभव

Last Updated 23 May 2020 12:47:22 AM IST

भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को विशेष वातानुकूलित ट्रेनों के लिए यात्रियों की अग्रिम बुकिंग की समयसीमा को सात दिनों से बढ़ाकर अब 30 दिन करने का फैसला किया है। साथ ही इन 15 जोड़ी विशेष एसी ट्रेनों में आरएसी या प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) टिकट भी जारी किए जा सकेंगे।


विशेष एसी ट्रेनों में टिकट बुकिंग

रेलवे मंत्रालय में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या प्रतीक्षा सूची के टिकट जारी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, हालांकि निर्देशों के तहत प्रतीक्षा में रखे गए यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई तत्काल बुकिंग भी नहीं होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि इन ट्रेनों का पहला आरक्षण चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम चार घंटे पहले और दूसरा निर्धारित समय से कम से कम दो घंटे पहले ही तैयार किया जाएगा।

इसके अलावा रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी गई है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है। सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

बाजपेयी ने कहा कि टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों के माध्यम से होगी। इसके साथ ही बुकिंग डाकघर, लाइसेंसधारी यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि 31 मई से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए संशोधित नियम 24 मई से लागू होंगे।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment