कोरोना राहत पैकेज से डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती

Last Updated 27 Mar 2020 11:32:19 AM IST

कोरोनावायरस के प्रकोप के खिलाफ भारत द्वारा छेड़ी गई जंग में होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा की गई राहत पैकेज की घोषणा के बाद देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले शुक्रवार को जबरदस्त रिकवरी आई।


डॉलर के मुकाबले रुपया 46 पैसे की मजबूती के साथ 74.69 पर खुलने के बाद 74.59 रुपये प्रति डॉलर पर बना हुआ था। पिछले सत्र में भी डॉलर के मुकाबले रुपया 73 पैसे की बढ़त के साथ 75.15 पर बंद हुआ था।

कोरोनावायरस के कहर से निजात पाने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है और लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इससे गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों व किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये की राहत पैकेज की घोषणा की।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि वित्तमंत्री द्वारा एलान किए गए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से बाजार का मनोबल उंचा हुआ है, जिससे डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी में मजबूती आई है।

साथ ही दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स में भी कमजोरी आई है। डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.30 फीसदी की कमजोरी के साथ 99.15 पर बना हुआ था जबकि डॉलर के मुकाबले यूरो 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 1.1069 पर बना हुआ था।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment