महाराष्ट्र सरकार ने सभी विभागों को खाते सरकारी बैंकों में खोलने को कहा

Last Updated 13 Mar 2020 11:28:04 PM IST

महाराष्ट्र सरकार ने रिजर्व बैंक की अपील के बावजूद राज्य सरकार के सभी विभागों को अपने खाते निजी बैंकों से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलने का शुक्रवार को निर्देश दिया।




महाराष्ट्र सरकार ने खाते सरकारी बैंकों में खोलने को कहा (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र सरकार ने सभी विभागों को अपने खाते निजी बैंकों से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलने को एक परिपत्र जारी किया।      

रिजर्व बैंक ने कुछ राज्यों द्वारा निजी बैंकों में खाते बंद कर सरकारी बैंकों में खोलने की खबरों को लेकर बृहस्पतिवार को सभी राज्यों को पत्र लिखकर ऐसा नहीं करने की अपील की थी।      

महाराष्ट्र सरकार के वित्त विभाग ने परिपत्र में कहा, ‘‘सभी सरकारी कार्यालयों, सरकारी उपक्रमों और निगमों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि बैकिंग से संबंधी उनके सारे क्रिया-कलाप सिर्फ सरकारी बैंकों के साथ ही हों।’’      

परिपत्र में कहा गया कि वेतन व भत्ता समेत सभी सरकारी योजनाओं का पैसा रखने के लिये निजी या सहकारी बैंकों में खोले गये सभी खाते एक अप्रैल तक बंद करा दिये जाने चाहिये।      

सरकार ने 11 सरकारी बैंकों की सूची के साथ अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि अप्रैल से कर्मचारियों के वेतन और भत्ते सिर्फ सरकारी बैंकों से दिये जायें। सरकार ने सभी पेंशनभोगियों को अपने खाते सरकारी बैंकों में हस्तांतरित करने को भी कहा। सरकार ने इसके लिये उन 13 बैंकों की सूची भी जारी की, जिनके साथ राज्य सरकार का कारोबार है।  

   

राज्य सरकार ने सभी निगमों और उपक्रमों से भी यह सुनिश्चित करने को कहा उनके निवेश सिर्फ सरकारी बैंकों में जमा रहें।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment