लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

Last Updated 27 Dec 2019 10:07:32 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के बाद फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है।


दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल फिर छह पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली में 15 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74.74 रुपये, 77.40 रुपये, 80.40 रुपये और 77.70 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 67.24 रुपये, 69.66 रुपये, 70.55 रुपये और 71.09 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब आठ डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है। ब्रेंट क्रूड का भाव तीन महीने से ज्यादा समय के ऊपरी स्तर पर है। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 68 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार चल रहा था जोकि सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पर सितंबर में हुए हमले के बाद का उच्चतम स्तर है।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट-एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च-अनुज गुप्ता ने आईएएनएस को बताया कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसले सुलझाने की दिशा में हुई प्रगति से बाजार में सकरात्मक संकेत है इसलिए तेल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल के दाम में हो रही वृद्धि से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा होगा क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment