नई खूबियों वाले 44 वंदेभारत ट्रेन सेट बनाने की प्रक्रिया शुरू

Last Updated 23 Dec 2019 01:47:46 AM IST

आखिरकार रेलवे ने तेज रफ्तार वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए ट्रेन सेट बनाने के लिए कदम आगे बढ़ा दिए हैं।


तेज रफ्तार वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन

रेलवे सेफ्टी कमिश्नर के सिफारिशों और आरडीएसओे के परीक्षण में तय किए गए मानकों के आधार पर नई खूबियों वाले ट्रेन सेट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रेल कोच फैक्टरी आईसीएफ चेन्नई ने नई खूबियों वाले 44 ट्रेन सेट बनाने की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है। इस सिलसिले में रविवार को आईसीएफ ने ट्रेन सेट के लिए इलेक्ट्रिक उपकरण की आपूर्ति के लिए टेंडर जारी कर दिये हैं। नई खूबियों वाले वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट से यात्रा समय में 20 प्रतिशत की बचत होगी। यह प्रक्रिया मार्च 2020 में पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद पूरी रफ्तार से ट्रेन सेट का निर्माण शुरू हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली से वाराणसी के बीच पहली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरूआत 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की थी। इसके बाद दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन को 3 अक्टूबर 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा के लिए चलायी थी। लेकिन मांग होने के बावजूद वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट का निर्माण नहीं हुआ है।

पूरे वर्ष मौजूदा वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन की विशेषज्ञताओं को लेकर रेलवे सेफ्टी कमिश्नर की सिफारिशों, तकनीकी पहलुओं और पारदर्शिता को लेकर अनुसंधान, अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) गहन परीक्षण होता रहा। अब वंदेभारत ट्रेन सेट के निर्माण को लेकर नई खूबियां (विशिष्ठता) तय हो चुकी है और उन्हीं के अनुरूप टेंडर प्रपत्र तैयार किया गया है। इलेक्ट्रिक ट्रेन सेट होने के नाते वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के निर्माण में इलेक्ट्रिक उपकरणों की अहम् भूमिका होती है। यही उपकरण ट्रेन की रफ्तार, जल्दी रफ्तार पकड़ने और रूकने में अहम् भूमिका निभाते हैं। लिहाजा नई खूबियों के मानक इस तरह से तय किये गये है कि नए वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट में 20 प्रतिशत यात्रा समय में बचत होगी।

आईसीएफ चेन्नई ने 16 कोच वाले 44 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट के निर्माण के लिए इलेक्ट्रिक उपकरणों की आपूर्ति के लिए आज टेंडर निकाले हैं। टेंडर में बोली लगाने की अंतिम तारीख 24 मार्च 2020 तय की गयी है। लेकिन बोली से पहले 23 जनवरी 2020 को एक सम्मेलन बुलाया गया है। इसमें सम्मेलन में वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट की नई विशिष्ठता के संबंध में चर्चा की जाएगी।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment