फास्टैग से हर दिन 80 करोड़ रुपए का संग्रह : गडकरी

Last Updated 18 Dec 2019 03:23:09 PM IST

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमागों के टोल प्लाजा पर जाम की समस्या से धीरे धीरे मुक्ति मिल रही है और फास्टैग के जरिए प्रति दिन 80 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि एकत्रित की जा रही है।


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी(फाइल फोटो)

गडकरी ने ‘फास्टैग जागरूकता’ कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मंगलवार  देर रात यहां कहा कि यह प्रणाली राजमार्ग पर सिर्फ जाम से मुक्ति दिलाने वाली नहीं है बल्कि इससे टोल प्लाजा पर बेवजह बर्बाद होने वाला ईंधन बचेगा और समय की बचत होगी। इस कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा के लिए मंत्रालय के एम्बेसडर मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद थे। इस दौरान फास्टैग संबंधी जन जागरूकता बढ़ाने वाली एक विज्ञापन फिल्म भी लांच की गयी। अक्षय ने कुछ माह पहले सड़क सुरक्षा को लेकर भी एक विज्ञापन तैयार किया था।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टोल प्लाजा पर यातायात निर्बाध गति से संचालित हो इसके लिए सभी 525 टोल प्लाजा पर फास्टैग व्यवस्था लागू की गयी है और अब तक एक करोड़ से ज्यादा वाहनों को इससे जोड़ा गया है। वाहन निर्माता कंपनियों को कहा गया है कि अब जो भी वाहन बेचेंगे उनमें फास्टैग प्रणाली पहले से ही लागू होनी चाहिए। इससे लोगों को अनावश्यक दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि फास्टैग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ रही है और 20 लाख वाहनों से डिजिटल माध्यम से टोल प्लाजा पर भुगतान किया जा रहा है। कई जगह कुछ दिक्कतें हैं जिन्हें दूर करने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधन को कहा गया है कि सुचारू व्यवस्था होने तक कुल लेन का 25 प्रतिशत हिस्सा अस्थायी तौर पर नकदी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह व्यवस्था अस्थायी है और इसे कभी भी बंद किया जा सकता है इसलिए वाहनों के मालिक जल्द से जल्द अपने वाहन पर फास्टैग लगा दें।

अक्षय कुमार ने फास्टैग प्रणाली के संचालन पर खुशी जताई और कहा कि विदेशों में इस तरह की व्यवस्था आम है। उन्होंने देशवासियों से इस प्रणाली से जुड़ने का आग्रह किया है।
 

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment