भारत जल्दी ही कठिन आर्थिक स्थिति से बाहर होगा: राजनाथ

Last Updated 17 Dec 2019 05:07:34 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ने कहा है कि वैश्विक आर्थिक नरमी से कुछ हद तक भारत प्रभावित हुआ है। हालांकि उन्होंने भरोसा जताया कि देश जल्दी ही इस कठिन स्थिति से बाहर आ जाएगा।


रक्षा मंत्री राजनाथसिंह

अमेरिका-भारत 2 plus 2 मंत्री स्तरीय वार्ता के लिये सोमवार को यहां पहुंचे सिंह ने भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा शैक्षणिक संगठन एशिया सोसाइटी में आयोजित एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए यह बात कही। मंत्री स्तरीय वार्ता वाशिंगटन में 18 दिसंबर (रिपीट 18 दिसंबर) को होगी।      

उन्होंने कहा कि फिलहाल दुनिया भर में आर्थिक नरमी की चर्चा है। ‘‘मैं भी स्वीकार करता हूं कि वैश्विक आर्थिक नरमी है और भारत भी इससे कुछ हद तक प्रभावित हुआ है। लेकिन मैं पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं कि भारत कुछ ही महीनों में इस कठित स्थिति से निकल आएगा।’’      

रक्षा मंत्री ने कहा कि यह भारत के लिये कोई बड़ी चिंता की बात नहीं है क्योंकि सरकार ने कई बड़े कदम उठाये हैं और आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये आर्थिक पैकेज की घोषणा की है।       

उन्होंने कहा, ‘‘हम केवल उपभोक्ता मांग में वृद्धि कर वैश्विक आर्थिक वृद्धि का सामना कर सकते हैं और उससे निपट सकते हैं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने कई संरचनात्मक और प्रक्रियागत सुधार किये हैं जिसका प्रभाव अब दिख रहा है।    

सिंह ने कहा, ‘‘वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद भारत इससे प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि अन्य देशों के मुकाबले भारत की उपभोक्ता मांग तुलनात्मक रूप से बेहतर है। हम निश्चित रूप से इस कठिन स्थिति से बाहर आ जाएंगे।’’      

भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में महत 4.5 प्रतिशत रही। वृद्धि दर लगातार छह तिमाही से घट रही है। इसका प्रमुख कारण मांग कम होने से विनिर्माण क्षेत्र में नरमी है।     



मंत्री स्तरीय वार्ता में सिंह के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर की अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो ओर रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के साथ 18 दिसंबर को बातचीत होगी।

भाषा
न्यूयार्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment