मोदी ने किया अमेरिकी उद्यमियों का आह्वान, कहा- हमारा देश 4D का संगम, भारत में निवेश करें

Last Updated 26 Sep 2019 01:08:11 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अमेरिकी कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत 4डी का अनूठा संगम है।




न्यूयार्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबांधित करते हुए।

उनकी सरकार ने कॉरपोरेट कर में कटौती करके उनके लिए सुनहरा अवसर सृजित किया है। उन्होंने देश में कारोबारी माहौल को सुधारने के लिए और उपाय करने का भी वादा किया।

मोदी ने यहां ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबांधित करते हुए कहा कि निवेश के लिए दुनिया में आकषर्क गंतव्य है। यहां 4डी यानी लोकतंत्र, जनसांख्यकीय, मांग और निश्चितता का अनूठा संयोजन है। सरकार ने 50 पुराने कानूनों को समाप्त किया है जो विकास की राह में बाधा पहुंचा रहे थे।

यह सुधार सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के तीन से चार महीने में किए हैं। मोदी ने जोर देकर कहा कि यह तो महज शुरुआता है। अभी इससे भी बड़े कदम उठाए जाएंगे। ऐसे में निवेशकों के लिए भारत के साथ भागीदारी का बढ़िया अवसर है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपने रक्षा क्षेत्र को खोल चुके हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

यदि आप भारत में आकर मेक इन इंडिया में भागीदार बनना चाहते हैं तो सरकार आपका पूरा सहयोग करेगी। निवेश के फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में भारतीय युवा सबसे बड़े उपभोक्ता हैं। उन्होंने कंपनियों के दिग्गजों से कहा, ‘यदि आप बड़े बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइए। यदि आप स्टार्टअप में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइए। यदि आप दुनिया के सबसे बड़े बुनियादी ढांचा तंत्रों में से एक में निवेश करना चाहते हैं तो भारत का रुख कीजिए।’

सरकार ने इस महीने की शुरुआत में कारपोरेट कर की प्रभावी दर को करीब 35 फीसद से घटाकर 25.17 फीसद पर ला दिया है।  इससे भारत कराधान के मोच्रे पर प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के बराबर पर आ गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत तेजी से अपने शहरों का आधुनिकीकरण कर रहा है और उन्हें नवीन तकनीकी और नागरिक अनुकूल आधारभूत संरचना से लैस कर रहा है। ऐसे में यदि आप शहरीकरण में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइए।

भारत का 2024-25 तक अर्थव्यवस्था को 5,000 अरब डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य है। मोदी ने कहा कि हमने पांच साल में अर्थव्यवस्था में 1,000 अरब डालर जोड़े हैं और अब हमारा लक्ष्य देश को 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का है।

क्या है 4D

डेमोक्रेसी    -    (लोकतंत्र)
डेमोग्राफी    -    (जनसांख्यकीय)
डिमांड    -    (मांग)
डिसाइसिवनेस    -    (निश्चितता)

एजेंसियां
न्यूयार्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment